Bharat News Today

पासपोर्ट बनाने के लिए विदेश मंत्रालय ने लॉन्च किया mPassport Police App,

पुलिस वेरिफिकेशन में होगी आसानी नई दिल्ली : विदेश दौरा करने की खातिर पासपोर्ट बनाने वालों के लिए पुलिस वेरिफिकेशन कराना अब बेहद आसान होगा. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को पासपोट जारी करने के लिए पुलिस सत्यापन प्रक्रिया को कारगर और तेज बनाने के लिए ‘एम पासपोर्ट पुलिस ऐप’ लॉन्च किया है.
विदेश मंत्रालय के दिल्ली स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) की ओर से शुक्रवार को जारी किए गए एक विज्ञप्ति के अनुसार, ‘एम पासपोर्ट पुलिस ऐप’ अब पुलिस सत्यापन और जमा रिपोर्ट की पूरी प्रक्रिया को पेपरलेस बनाने में मददगार साबित होगा.

सत्यापन के समय में 10 दिनों की बचत

दिल्ली के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी अभिषेक दुबे की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, टैबलेट के इस्तेमाल से सत्यापन समय 15 दिनों से घटाकर पांच दिन हो जाएगा और प्रभावी रूप से पासपोर्ट जारी करने की समयसीमा 10 दिनों तक कम कर देगा. आरपीओ दिल्ली ने शुक्रवार को अपने एक ट्वीट में कहा कि क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय कुशल सेवा वितरण और डिजिटल इंडिया के लिए प्रतिबद्ध है. ‘एम पासपोर्ट पुलिस ऐप’ सत्यापन के समय को घटाकर 5 दिन कर देगा.

350 मोबाइल टैब पुलिसकर्मियों को समर्पित

ट्वीट में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा को 350 मोबाइल टैबलेट समर्पित किए हैं. इन टैबलेट के साथ पासपोर्ट आवेदन सत्यापन की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपरलेस हो जाएगी. इसके साथ ही, सत्यापन का समय 5 दिनों तक कम हो जाएगा.

पुलिस जांच में आएगी पारदर्शिता

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को ही अपने एक ट्वीट में कहा कि पासपोर्ट के त्वरित सत्यापन के लिए पासपोर्ट मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया. इससे डिजिटल सत्यापन से समय की बचत होगी और पुलिस जांच में पारदर्शिता आएगी. अमित शाह ने आगे लिखा कि आज उठाए गए ये कदम स्मार्ट पुलिसिंग के लिए मोदी जी के पुलिस प्रौद्योगिकी मिशन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हैं.

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price