Bharat News Today

राष्ट्रीय रेबीज नियंत्रण कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन


जानवरों के काटने पर इलाज प्रबंधन और टीकाकरण के संदर्भ में दी गई विस्तृत जानकारी

इटावा राष्ट्रीय रेबीज नियंत्रण कार्यक्रम के तहत मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के आयुष्मान सभागार में शनिवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र आयोजित हुआ। इसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गीता राम द्वारा किया गया।
डीसीपीपीएम प्रभात बाजपेई ने बताया कि इस प्रशिक्षण के जरिए रेबीज से बचाव के लिए टीकाकरण के तरीके और रिपोर्टिंग व फीडिंग की जानकारी दी गई।
डीसीपीएम ने बताया कि कुत्तों व बंदरों के काटने व बढ़ते हमले और इससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए यह प्रोग्राम शुरू किया है। इसके लिए अब तैयार पोर्टल पर जिला अस्पताल से लेकर सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पोर्टल पर जानकारी विस्तृत रूप में विवरण के साथ दर्ज की जाएगी। इससे कुत्ता को काटने की घटनाओं की वास्तविक जानकारी मिलेगी। उन्होंने बताया कि ऐसे प्रशिक्षण के जरिए स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित कर एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है।
प्रभात बाजपेई ने बताया कि प्रोग्राम का लक्ष्य वर्ष 2030 तक रेबीज से मृत्यु दर को शून्य करना है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थाओं में आने वाले रोगियों को रेबीज से बचाव की आवश्यक जानकारी नहीं रहती इसे देखते हुए इस शासन ने जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू किए हैं। इन कार्यक्रमों के तहत मानव संसाधन की रेबीज के विषय में समुदाय में जागरूकता तथा अंतर विभागीय समन्वय की गतिविधियां संचालित की जा रही हैं।

उन्होंने ने बताया कि यदि किसी व्यक्ति को कुत्ता या बंदर काटने पर पहले दिन,तीसरे दिन, सातवें दिन व 28 में दिन इंजेक्शन इंट्रा डर्मल तरीके से लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि यदि पीड़ित को सही समय से रेबीज इंजेक्शन लगाया जाए तो उसकी जान को कोई खतरा नहीं होता है।
प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को बताया गया कि रेबीज के सभी प्रकरणों की जानकारी जैसे- नाम, पता ,जानवर के काटे जाने, का स्थान टीकाकरण की स्थिति सहित आदि जानकारी किस प्रकार संकलित करनी है और लोगों को रेबीज से बचाव के संदर्भ में क्या-क्या जानकारियां प्रदान करनी है इस संदर्भ में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई।
इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शिवचरण एसीएमओ डॉ श्रीनिवास , जिला डाटामैनेजर अनुज बाजपेई व प्रशिक्षण में उपस्थित सभी जनपद के फार्मेसिस्ट और नर्स से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price