Bharat News Today

सफारी पार्क में शेरनी रूपा ने दिया दो शावकों को जन्म एक मृत एक जिंदा

डॉ आशीष त्रिपाठी

इटावा । इटावा सफारी पार्क में आज दिनांक 03 सितम्बर को एनिमल हाउस नं0-1 में रह रही बब्बर शेरनी रूपा ने 02 शावकों को जन्म दिया है। जन्म की प्रक्रिया अचानक सफारी प्रशासन के समाने आयी है। उक्त बब्बर षेरनी की मेटिंग नर शेर कान्हा से करायी गयी थी जिसके सेम्पल जांच हेतु आई.वी.आर.अई बरेली भी भेजे गये थे। आई.वी.आर.अई बरेली द्वारा रूपा की गर्भवती होने की पुश्टि नहीं की गयी थी। लाॅयन सफारी क्षेत्र में बब्बर शेरनी रूपा अन्य शेरनियों एवं नर शेर कान्हा के साथ ही छोड़ी जाती थी अतः उक्त मेंटिंग सफारी क्षेत्र में हुयी होगी अतः इसकी प्रबल आंशंका भी है। शेरनी रूपा के द्वारा जन्मे दोनो शावक जिसमें से एक शावक सांय 04.26 बजे पर मृत ही पैदा हुआ तथा दूसरा शावक सांय 04.53 पर पैदा हुआ, जिसपर बब्बर शेरनी रूपा की ओर कोई ध्यान ही नहीं दिया जा रहा था। अतः उसे तत्काल शेरनी से अलग कर सफारी पार्क के नियो नेटल केयर यूनिट में पहुंचाया गया है।
इससे पूर्व सफारी पार्क की शेरनी सोना की मां जैसिका द्वारा वर्ष 2016 में दो नर शावक सिम्बा व सुल्तान,वर्ष 2018 एक नर शावक बाहुबली,वर्ष 2019 में दो मादा व एक नर भरत, रूपा, सोना तथा वर्ष 2020 में दो मादा शावक गार्गी व नीरजा को जन्म दिया जा चुका है। इसके अतिरिक्त सफारी पार्क की शेरनी जेनिफर जो 25 सितम्बर 2020 को गुजरात से लायी गयी थी तथा जिसकी मां भी जैसिका ही है के द्वारा अप्रैल-2020 में एक नर शावक केसरी तथा अगस्त-22 में एक नर शावक विश्वा को जन्म दिया जा चुका है।
नवजात शावक व मादा बब्बर शेरनी की विशेष देखभाल पशु चिकित्सकों की टीम द्वारा की जा रही है एवं सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से बब्बर शेरनी एवं नवजात शावक के स्वास्थ्य एवं व्यवहार पर सतत निगरानी भी रखी जा रही है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price