Bharat News Today

गिद्धराज जटायु क्रूज से रामलला के भक्त करेंगे रामनगरी के मठ-मंदिरों का दर्शन,मिलेगी होटल की तरह सुविधाएं

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या धार्मिकता के साथ-साथ पर्यटन की दृष्टि से दुनिया के मानचित्र पर स्थापित हो रही है।अब रामलला के दर्शन पूजन के साथ-साथ गिद्धराज जटायु क्रूज से रामलला के भक्त सरयू की लहरों पर आनंद लेंगे। रामलला के भक्त जटायू क्रूज से नया घाट से गुप्तार घाट तक की यात्रा करेंगे।रामलला के भक्तों को 18 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ेगी।यात्रा में रामलला के भक्तों को रामायण कालीन दृश्य को दिखाया जाएगा।रामनगरी अयोध्या के बारे में बताने के लिए एक गाइड भी रहेगा जो यहां की सभ्यता संस्कृति और रामायण कालीन दृश्यों के बारे में बताएगा।

बता दें कि जटायु क्रूज का निर्माण दुबई में हुआ है।जटायु क्रूज में 100 लोग बैठकर सरयू घाट से गुप्तार घाट तक यात्रा कर सकते हैं।घाटों का सुंदर दृश्य दिखाई देने लगा है।जटायु क्रूज पर यात्रा करने वाले को 300 रूपए देना होगा। जटायु क्रूज में चारों तरफ रामायण कालीन दृश्य लगाए गए हैं।जटायु के प्रसंग को भी दर्शाया गया है तो वहीं सीता हरण के दौरान रावण से युद्ध करते हुए जटायु का मनमोहन दृश्य भी अंकित है।सरयू की लहरों पर आने वाले दिनों में कनक महल और पुष्पक विमान के नाम से भी क्रूज का संचालन करने की तैयारी है।

जटायु क्रूज के डायरेक्टर राहुल ने बताया कि जटायु क्रूज नया घाट से होकर गुप्तार घाट तक यात्रा कराएगा।इस दौरान जितने भी पौराणिक घाट और मठ-मंदिर दिखाई देंगे उन सभी पौराणिक स्थलों की जानकारी भी गाइड के माध्यम से बताया जाएगा।उन्होंने बताया कि इसके अलावा जटायु क्रूज में भक्तों को होटल जैसी सुविधा भी उपलब्ध होगी। क्रूज में यात्रियों को स्नैक्स, कोल्ड ड्रिंक, पानी, बिस्कुट जैसी सुविधा भी मिलेगी।इसके लिए एक वेटर मौजूद रहेगा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price