Bharat News Today

घर में घुस आया खतरनाक कोबरा नाग,सर्प मित्र ने किया सुरक्षित रेस्क्यू सर्पमित्र डॉ आशीष के प्रयासों से इटावा की जनता हुई सर्पदंश से पूर्ण भय मुक्त


डॉ आशीष डायल 112 व वन विभाग के साथ समन्वय बनाकर कर रहे है वन्यजीवों का सुरक्षित रेस्क्यू

इटावा। थाना क्षेत्र बलरई के अंतर्गत नगला रामसुंदर के एक घर में खतरनाक कोबरा नाग प्रवेश कर पूजा के कमरे में रखी एक सेफ के नीचे रखे सामान के पीछे छुप कर बैठ गया और वहां से नही निकल रहा था तब घरवालों की नजर उस पर पड़ी और उन्होंने वन्यजीव एवम सर्प विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को सूचना दी। डॉ आशीष ने मौके पर जाकर उस खतरनाक कोबरा सर्प को 5 मिनट में ही सुरक्षित रेस्क्यू कर पूरे परिवार को भय मुक्त कर दिया। कॉलर कृष्ण प्रताप सिंह तोमर ने बताया कि,हम सभी पिछले दो घण्टे से परेशान थे हमारे घर में छोटे छोटे बच्चे भी है इसलिए हमे सर्प से बहुत डर भी लग रहा था लेकिन डॉ आशीष के द्वारा रेस्क्यू करने के बाद अब हमारा डर बिल्कुल ही खत्म हो गया है। उन्होंने डॉ आशीष को कोबरा सर्प के सफल रेस्क्यू के लिए विशेष धन्यवाद भी दिया।

सर्पमित्र डॉ आशीष ने ग्रामीणों को दी सर्पदंश उपचार की विस्तृत जानकारी

नगर पालिका परिषद इटावा के पर्यावरण एवम वन्यजीव संरक्षण के ब्रान्ड एम्बेसडर मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के यूपी कोर्डिनेटर,डॉ आशीष त्रिपाठी ने बताया कि यह एक 5 फीट लम्बा मेल कोबरा नाजा कौथिया प्रजाति का सर्प था जिसमे खतरनाक न्यूरोटॉक्सिक वेनम होता है जिसका इलाज सिर्फ एंटीवेनम से ही संभव है जो जिला अस्पताल मोतीझील के इमरजेंसी वार्ड में कमरा नम्बर तीन में मौजूद है। कोबरा सर्प को रेस्क्यू करने के बाद वन विभाग के दिशा निर्देशन में सुरक्षित उसके प्राकृत वास में ले जाकर छोड़ दिया गया। विदित हो कि,जनपद इटावा में सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी जनता की बहुमूल्य जान बचाने के साथ साथ अब तक हजारों वन्यजीवों को उनके प्राकृतवास में सुरक्षित पहुंचाकर उन्हें जीवन दान दे चुके है। डॉ आशीष के वन्यजीव संरक्षण के अथक प्रयासों से जनपद इटावा की जनता सर्पदंश के भय से भयमुक्त हो चुकी है।
संस्था ओशन के द्वारा जनपद में चलाए जा रहे सर्पदंश जागरूकता अभियान से प्रेरित और जागरूक होकर अब ग्रामीणजन निर्धारित समय के अन्दर ही सर्पदंश के बाद कोई भी झाड़ फूंक न करवाकर सीधे ही समय से अस्पताल आकर सर्पदंश का इलाज कराने लगे है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price