Bharat News Today

इजरायल-हमास युद्ध:मायावती का बयान दोनों हाथ में लड्डू वाला,मोदी और विपक्ष पर पेंडुलम राजनीति जारी

लखनऊ।इजरायल और हमास युद्ध भारत की इंटरनल राजीनीति में छौंका लग चुका है।राजनीतिक दल इजरायल हमास युद्ध पर अपने कोर वोट बैंक के हिसाब से बयानबाजी करने में जुट गए हैं।ऐसे में पूर्व मुख्यमंत्री बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती सुप्रीमों ने भी गुरुवार को अपना मुंह खोला है,लेकिन पिछले कुछ दिनों से मायावती की राजनितिक दिशा को न तो एनडीए, न इंडिया गठबंधन के दल और न ही बसपा के कोर वोटर समझ पा रहे हैं।खबर में आपको मायावती के इजरायल हमास युद्ध पर बयान से रूबरू कराते है।समझिये आखिर मायावती क्या सियासी मतलब है।

दरअसल बसपा मुखिया मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक्स पर गाजा युद्ध को लेकर कहा कि भारत अपनी आज़ादी के बाद से ही विश्व में शान्ति, सौहार्द, स्वतंत्रता के लिए तथा नस्लभेद आदि के विरुद्ध अति गंभीर व सक्रिय रहा है, जिसकी प्रेरणा और शक्ति उसे उसके समतामूलक एवं मानवतावादी संविधान से मिली है। दुनिया में भारत की यह पहचान बनी रहनी चाहिए।

बसपा मुखिया मायावती ने रूस और यूक्रेन युद्ध का हवाला देते हुए कहा कि कि युद्ध दुनिया में कहीं भी हो आज के ग्लोबल वर्ल्ड में अधिकतर देशों की अर्थव्यवस्था एक-दूसरे पर काफी हद तक जुड़ी/निर्भर है। यूक्रेन युद्ध लगातार जारी है व दुनिया इससे प्रभावित है। इसीलिए विश्व में कहीं भी नया युद्ध मानवता के लिए कितना विनाशकारी होगा इसका अन्दाजा लगाना मुश्किल नहीं।

बसपा मुखिया मायावती ने पूर्व में प्रधानमंत्री मोदी के दिए गए बयान को कोट करते हुए यह भी बोला कि यूक्रेन युद्ध को लेकर पीएम श्री नरेन्द्र मोदी ने जब यह कहा कि ‘This is not an era of war’ अर्थात आज का युग युद्ध का नहीं है, तो इसकी प्रशंसा पश्चिमी नेताओं ने खूब की और अब गाजा युद्ध को लेकर भी भारत को अपने इस स्टैण्ड पर ऐसी मजबूती से खड़े रहने की जरूरत है जो सबको अनुभव हो।

बता दें कि अब यह समझना भी जरूरी है कि आखिर इसके राजनैतिक मायने क्या हो सकते हैं।वैसे देखा जाए तो बसपा मुखिया मायावती का बयान बेहद कूटनीतिक यानि इतना सधा हुआ है कि इसे दोनों में से किसी भी पक्ष में ढाला जा सकता है,लेकिन मायावती चाहें तो समझने और व्याख्या करने वाले पर जब चाहें सवाल कर गलत मतलब निकालने का आरोप लगा सकती हैं। कुल मिलाकर मायावती का यह बयान भी उनकी हालिया राजनीति जैसा पेंडुलम की तरह कभी इधर तो कभी उधर डोलता हुआ नजर आ रहा है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price