Bharat News Today

सीएम योगी ने दीपावली से पहले संगम नगरी को दी बड़ी सौगात,3357 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण,कहा हमने जरूरत के आधार पर लाभ दिया

प्रयागराज।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को दीपावली से पहले संगम नगरी को बड़ी सौगात दी है।सीएम 3,357 करोड़ कि योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया।सीएम ने अनुसूचित जाति महा सम्मेलन को संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

सीएम योगी ने कहा कि जैसे प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती का संगम बनता है वैसे भारत में अनेक जातियां इसे सिंचित करती है। सीएम ने कहा कि अनेक महापुरुष इसे पुस्पित पल्लवित करते रहे हैं। यह प्रयागराज ऋषि वाल्मीकि की धरती है। इसके लिए लालापुर का पुनरुद्धार कराया जाएगा। वहां पर रोपवे बनेगा,जिससे उनकी कुटिया तक जा सकेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि वाराणसी में संत रविदास को याद किया जाएगा।संत रविदास ने कहा था कि मन चंगा तो कठौती में गंगा। सीएम ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर से संविधान की प्रेरणा लेकर आगे बढ़ रहे हैं।बाबा साहब को प्रधानमंत्री ने सम्मान दिया। उनसे जुड़े पंचशील तीर्थ बना रहे हैं। दिल्ली में जाइए बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर का केंद्र देखिए। यूपी सरकार लखनऊ में बाबा साहब आम्बेडकर का स्मारक बना रही है।

सीएम योगी ने कहा कि ये डबल इंजन की सरकार की ताकत है जो कहती है उसे समय से पहले पूरा करती है। जब से मोदी जी प्रधानमंत्री बने तब से हर योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सबको दिया जा रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में कोल,मुसहर आदि के लोगों को आवास देंगे।जमीन का पट्टा दिया जायेगा,सारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।सोनभद्र और मिर्जापुर में अनुसूचित जाति के लोगों को आवास दिया गया। सीएम ने कहा कि हमने जाति के आधार पर नहीं बल्कि लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार योजनाओं का लाभ दिया।

सीएम योगी ने कहा कि 2025 में फिर से प्रयागराज में महाकुंभ होना है उसकी तैयारी सरकार ने शुरू कर दी है। प्रयागराज की धरती महर्षि भारद्वाज और महर्षि वाल्मीकि की धरती है। यहां किसी के साथ भेदभाव को स्थान स्थान नहीं है।

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले अनुसूचित जाति और जनजाति के लोगों की उपेक्षा होती थी। हमारी सरकार बनी तो छापा मारकर 17 लाख से अधिक राशन कार्ड पकड़ा था। पूर्व की सरकारों ने गरीबों को राशन से भी वंचित किया था। वहीं कोरोना काल में प्रधानमंत्री ने सबको राशन दिलाया।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price