Bharat News Today

अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव हुआ पास,जानें किस नाम से जानी जाएगी तालानगरी

अलीगढ। उत्तर प्रदेश में अब तक कई रेलवे स्टेशनों और जिलों के नाम बदले जा चुके हैं।वहीं अब एक बार फिर प्रदेश के एक महत्वपूर्ण जिले का नाम बदलने की चर्चा तेज हो गई है।इस बार तालानगरी अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ किए जाने की तैयारी की जा रही है।अलीगढ़ का नाम बदलने को लेकर अलीगढ़ नगर निगम में एक प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव को नगर निगम द्वारा पास कर दिया गया है। ऐसे में अब अलीगढ़ को हरिगढ़ करने की राह और भी ज्यादा आसान हो गई है।

शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

अलीगढ़ का नाम बदलने के प्रस्ताव पर अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने जानकारी देते हुए बताया कि कल एक बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया था।सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया।अब यह प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। यह मांग लंबे समय से उठाई जा रही है।

शासन से मुहर लगाने की मांग

अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने जानकारी देते हुए कहा कि हमारी जो पुरानी सभ्यता रही है, जो संस्कृति रही है और जो हमारे सनातन धर्म की परंपरा रही है उसको ही आगे बढ़ाते हुए हम सभी अलीगढ़ के जनप्रतिनिधियों द्वारा यह मांग बहुत समय से उठती आ रही है और अब अलग-अलग बोर्ड में इसका प्रस्ताव पास करके प्रशासन को भेजा जा रहा है ताकि शासन द्वारा जल्दी ही इस पर मोहर लगे और अलीगढ़ को हरिगढ़ के नाम से बहुत जल्दी ही जाना जाए।

ताला उद्योग के लिए मशहूर है अलीगढ़

बता दें कि उत्तर प्रदेश का अलीगढ़ जिला एक अहम व्यापारिक केंद्र है।अलीगढ़ ताला उद्योग के लिए विश्वविख्यात है।अलीगढ़ के ताले दुनिया भर में निर्यात किये जाते हैं।इसके अलावा अलीगढ़ पीतल के हार्डवेयर और मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध है।अलीगढ़ देश का एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र भी है।यहां 100 से अधिक स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान हैं।इसमें अलीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भी शामिल है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price