Bharat News Today

डीपीएस में मनाया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम रोड सेफ्टी तब याद आती है जब आप किसी अपने को खो देते हैं – संजय कुमार वर्मा (एसएसपी)

इटावा। दिल्ली पब्लिक स्कूल इटावा में यातायात पुलिस इटावा द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि संजय कुमार वर्मा एवम विशिष्ट अतिथि एआरटीओ बृजेश यादव के द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन एवं पुष्प अर्पित कर किया गया । तत्पश्चात प्रिंसिपल भावना सिंह ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया।

कार्यक्रम के शुभारंभ में इटावा यातायात पुलिस के टीएसआई सूबेदार सिंह द्वारा सड़क सुरक्षा के नियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए सभी बच्चों को सड़क सुरक्षा से जुड़ी एक शॉर्ट फिल्म भी दिखाई गई ।

जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने सभी छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि, हमारे देश में प्रति वर्ष सड़क दुर्घटनाओं में हजारों लाखों लोग अपनी जान गंवा देते है जिसमे से 70 प्रतिशत लोग बाइकर्स ही होते है और सड़क दुर्घटनाओ में हुई मौत के मुख्य कारणों में शराब पीकर गाड़ी चलाना,सीट बेल्ट न बांधना, मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाना और हाई स्पीड के साथ बाइक पर हेलमेट न पहनना ही मुख्य कारण भी होते है। उन्होंने सभी बच्चो से आग्रह किया कि वो अपने अपने घरों में अपने मां बाप भाई बहनों को भी अवश्य जागरूक करे और सड़क पर गलती करने पर अवश्य ही टोकें क्यों कि, आपके टोकने से ही सड़क पर किसी की अमूल्य जिंदगी भी बचाई जा सकती है। एसएसपी सर ने सभी बच्चों को पढ़ाई में मन लगाकर पढ़ने के टिप्स देते हुए मोटिवेट किया और कहा कि,जीवन में आप कभी भी दूसरों से ऐसा कोई भी बुरा व्यवहार न करें जो आप अपने साथ नही होने देना चाहते है। अतः सड़क पर कभी भी गलत साइड से गाड़ी को ओवरटेक बिल्कुल भी न करें।

विशिष्ट अतिथि एआरटीओ बृजेश यादव ने कहा कि, आज कल प्रत्येक 54 सेकेंड में एक सड़क दुर्घटना घटित होती है और दो से तीन मिनट में एक मौत होती है। स्कूल ड्राइवर भी ध्यान रखें कि, सभी बच्चे बस से सुरक्षित उतर गए है या नहीं साथ ही यू टर्न पर कभी भी स्पीड में गाड़ी को न मोड़ें और साइड लाइट के संकेतों का पालन करें।
कार्यक्रम के अंत में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने सभी बच्चो को रोड सेफ्टी की शपथ भी दिलाई और दिल्ली पब्लिक स्कूल को यह जानकर बधाई दी की उनके यहां कोई भी 18 वर्ष से कम उम्र का बच्चा कभी भी बाइक लेकर स्कूल पढ़ने नही आता है।

अंत में प्रिंसिपल भावना सिंह ने सभी अतिथियों का बच्चों को महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए आभार प्रकट किया।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price