Bharat News Today

अयोध्या को देंगे पीएम मोदी हजारों करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा,वंदे भारत की सौगात,रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

अयोध्या।राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों पर है।राम की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।रेलवे से लेकर सुरक्षा इंतजाम के लिए तमाम कदम उठाया जा रहा है।प्राण प्रतिष्ठा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम की नगरी अयोध्या को तमाम सौगात देने जा रहे हैं।पीएम 30 दिसंबर को राम की नगरी को हजारों करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे।

अयोध्या को वंदे भारत की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को रामनगरी अयोध्या के नए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करेंगे।रामनगरी को वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी मिलेगी।पीएम 30 दिसंबर को अयोध्या के नए एयरपोर्ट के पास जनसभा भी करेंगे।पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए सीएम योगी ने स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

सीएम योगी ने रामनगरी अयोध्या को त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप सजाया जाने का निर्देश दिया।सीएम ने कहा कि अयोध्या को इस तरह सजाया जाए कि वो राममय नजर आए।वहीं मठ-मंदिरों को सजाने,भव्य तोरण द्वार तैयार कराने और स्थान-स्थान पर भजन सरिता के प्रवाह के निर्देश भी सीएम ने दिए हैं।सीएम ने राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ और धर्म पथ और अयोध्या एयरपोर्ट से बाईपास से नयाघाट जोड़ने वाले मार्ग से सम्बंधित काम को गुणवत्ता के साथ शीघ्रता से पूरा करने के भी निर्देश दिए हैं।

पीएम मोदी का पुष्प वर्षा से होगा स्वागत

30 दिसंबर को पीएम मोदी का स्वागत अयोध्यावासी करेंगे।इसमें साधु-संत गणों का भी सहयोग होगा।पीएम का पुष्प वर्षा के साथ अभिनन्दन होगा।वहीं स्वस्तिवाचन कर पीएम का अभिनन्दन होगा।

प्वाइंटर्स में पढ़िए सीएम योगी ने और क्या दिए निर्देश

हाईवे से नयाघाट की तरफ आ रहे धर्मपथ की सजावट पीएम के आगमन के दृष्टिगत आकर्षक होनी चाहिए और एयरपोर्ट से नयाघाट के मार्ग को उसी प्रकार आकर्षक फूलों से सजाया जाए जिस प्रकार सुल्तानपुर रोड से एयरपोर्ट फोरलेन मार्ग को सजाया गया है।

राष्ट्रीय राजमार्ग लखनऊ गोरखपुर को अयोध्या बाईपास की रेलिंग को आकर्षक रंगों से पेंट किया जाए तथा उसकी मीडियन में आकर्षक फूल व गमले आदि रखे जाने चाहिए।

पीएम के संभावित भ्रमण कार्यक्रम और जनसभा के दृष्टिगत सभी तैयारियां और सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे।इसके लिए अभी से सभी विभाग आपस में समन्वय करते हुये समस्त तैयारियां पूर्ण कराएं।

जनसभा स्थल और अन्य प्रमुख स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की पर्याप्त व्यवस्था हो और उन पार्किंगों के पास पर्याप्त जन सुविधाओं की भी व्यवस्था की जाए।

पीएम की जनसभा में आसपास के जनपदों से डेढ़ से 2 लाख आम नागरिकों के आने की संभावना के दृष्टिगत सभी तैयारियां और अयोध्या को जोड़ने वाले प्रमुख मार्गों पर पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था और जनसभा में आने वाले नागरिकों की आधारभूत सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

अयोध्या का एक डिजिटल टूरिस्ट मैप विकसित करें, उसमें अयोध्या में मौजूद सभी आधारभूत सुविधाओं एवं प्रमुख स्थलों की जानकारी सभी भारतीय भाषाओं एवं भगवान श्रीराम से जुड़ने वाले प्रमुख देशों की भाषाओं व संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हो।

22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या आने वाले श्रद्वालुओं की संख्या में वृद्वि को देखते हुए अभी से सभी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए।विभिन्न पार्किंग स्थलों से श्रद्वालुओं को अयोध्या भ्रमण हेतु इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

रेलवे स्टेशन की सुरक्षाg व्यवस्था,आरपीएफ,नागरिक पुलिस व रेलवे विभाग आपसी समन्वय के साथ सुदृढ़ करें।परिवहन विभाग पर्याप्त मात्रा में बसों का संचालन सुनिश्चित कराएं।

अयोध्या रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट के मार्गो के गड्ढों को ठीक किया जाए। एनएचएआई बाईपास मार्ग पर के डिवाइडर पर जो सजावट की गई है वह बेहतर ढंग से की जाए।

अयोध्या में ट्रस्ट द्वारा यात्रियों के ठहराने की व्यवस्था से अलग धर्मशाला एवं होटल आदि में भी यात्रियों को निर्धारित दर पर रहने की व्यवस्था किया जाए।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price