Bharat News Today

महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में सीआईएसएफ तैनात, अयोध्या में टूटेगा सऊदी अरब का वर्ल्ड रिकॉर्ड

अयोध्या।रामनगरी अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में सीआईएसएफ को मंगलवार को तैनात कर दिया गया।अभी तक उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल(UPSSF)एयरपोर्ट की सुरक्षा संभाल रहा था। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने छह माह पूर्व इस बदलाव का फैसला लिया था। रामनगरी को सोलर सिटी के मॉडल को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज कराने की भी तैयारी है। इसके लिए उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण ने कार्ययोजना को तैयार कर लिया है। इसके तहत रामनगरी अयोध्या में दुनिया की सबसे बड़ी सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स लाइन परियोजना को पूरा किया जाएगा।

यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी प्रवीण नाथ पांडेय ने बताया कि 22 जनवरी के पहले ही अयोध्या में लक्ष्मण घाट से लेकर गुप्तार घाट होते हुए निर्मली कुंड तक 10.2 किलोमीटर के स्ट्रेच में 470 सोलर स्ट्रीट लाइट्स लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया जाएगा। 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है और शेष 30 प्रतिशत कार्य भी जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। सभी सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइटें एलईडी आधारित हैं। ये 4.4 वॉट पावर पर कार्य करती हैं।

प्रवीण नाथ पांडेय ने बताया कि अभी तक सऊदी अरब के मलह में लॉन्गेस्ट लाइन ऑफ द सोलर पावर्ड स्ट्रीट लाइट्स के तौर पर गिनीज बुक में रिकॉर्ड कायम किया गया था। मलहम में 9.7 किलोमीटर में 468 सोलर पावर्ड लाइटें लगाई गई हैं। अब अयोध्या में 10.2 किलोमीटर में 470 सोलर पावर्ड लाइटें लगाकर इस रिकॉर्ड को ध्वस्त किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले साल 2023 में दीपावली के समय सरयू घाटों पर दीपोत्सव में अवध विश्वविद्यालय के 25000 वॉलेंटियरों ने मिलकर 22.23 लाख दीपक जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई थी।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price