Bharat News Today

यूपीयूएमएस सैंफई में सतत चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) के तहत रक्त आधान(ब्लड ट्रांसफ्यूजन) पर हुई परिचर्चा

इटावा,31जनवरी,2024 उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में मंगलवार को डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन के तत्वाधान में सतत चिकित्सा शिक्षा के तहत एक रक्त आधान (ब्लड ट्रांसफ्यूजन) के संदर्भ में कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. डॉ. प्रभात कुमार द्वारा किया गया।
उन्होंने कहा कि सतत चिकित्सा शिक्षा के तहत ब्लड ट्रांसफ्यूजन पर परिचर्चा एक बेहतर पहल है जिसकी मैं सराहना करता हूं।

उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यदि किसी चोट के कारण, सर्जरी के दौरान मरीज का खून बह गया हो या कुछ विशेष चिकित्सीय स्थितियाँ हों जब मरीज को उपचार के समय रक्त या रक्त घटकों की आवश्यकता होती है हम उन्हें देते हैं कि उन्हें कौन सा रक्त घटक चाहिए उसी अनुसार उन्हें रक्त उपलब्ध कराया जाता है। जो उपचार प्रबंधन का प्रमुख घटक है इसीलिए इस संदर्भ में तकनीकी बिंदु पर परिचर्चा जरूरी है। रक्त आमतौर पर स्वस्थ्य दाताओं से आता है।

इसलिए हम सभी को स्वयं भी रक्तदान करना चाहिए और लोगों को भी प्रेरित करना चाहिए।
डिपार्टमेंट ऑफ़ ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन ( ब्लड बैंक) विभागाध्यक्ष डॉ ज्योति ने बताया कि अलग-अलग रोगियों को रक्त और रक्त के अलग-अलग घटकों की विशेष चिकित्सीय प्रबंधन में आवश्यकता होती है। इस संदर्भ में कई तकनीकी बिंदु है जिन पर बेहतर काम कर,कर हम रोगियों को सही समय पर सही रक्त उपलब्ध कराते है जिससे उनका बेहतर उपचार प्रबंधन हो। कार्यक्रम में असिस्टेंट प्रोफेसर अरविंद कुमार द्वारा भी विशेष प्रस्तुति द्वारा रक्त आधान के तकनीकी बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया और कार्यक्रम के अंत डॉ अभय सिंह द्वारा प्रश्नोत्तरी श्रृंखला हुई जिसमें सभी डॉक्टर्स व छात्र-छात्राओं ने प्रतिभा किया और प्रश्नों के उत्तर दिए उन्हें पुरस्कृत भी किया गया कार्यक्रम के अंत में डॉ यतेंद्र ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉ श्वेता चौधरी द्वारा किया गया।
इस विशेष कार्यक्रम में मेडिकल सुपरिंटेंडेंट प्रो. डॉ एसपी सिंह,संकाय अध्यक्ष प्रो.डा आदेश, कुलसचिव चंद्रवीर व विभागीय सदस्य व छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price