Bharat News Today

सुपर स्पेशलिटी कैंसर क्लिनिक (सैंफई)ओपीडी में किया जा रहा है कैंसर का उपचार

विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी विशेष
क्लोज द केयर गैप थीम पर मनाया जाएगा विश्व कैंसर दिवस
कैंसर से जंग जीतने के बाद सरवाइवर्स ने सुनाई अपनी कहानी

इटावा 3 फरवरी 2024। हर वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है इस वर्ष की भी थीम “क्लोज द केयर गैप” है। कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना और इसके बचाव के तरीकों के बारे में अधिक से अधिक लोगों को सही जानकारी मिले इसी उद्देश्य से विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है यह जानकारी कैंसर विशेषज्ञ डॉ कैलाश मित्तल ने दी।

आइए जाने क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य है लोगों में कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाकर, जानकारी साझा करके, कैंसर से जुड़े मिथकों को दूर करके और कार्रवाई करने के लिए सरकारों के साथ काम करके कैंसर से होने वाली लाखों मौतों को रोकना है।

जिले में कैंसर के उपचार की सुविधा

डॉ मित्तल ने बताया कि सैंफई में सुपर स्पेशलिटी कैंसर क्लीनिक ग्राउंडफ्लोर के रूम नंबर 11 में मंगलवार से शुक्रवार तक 4 दिन ओपीडी का आयोजन किया जा रहा है।जिसमें लगभग साप्ताहिक रूप से 50-60 कैंसर पीड़ित मरीजों को उपचार प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमारे यहां पर कैंसर के मरीजों के उपचार के लिए जांचें,कीमोथेरेपी और सर्जरी भी की जा रही है। वर्तमान में आठ कैंसर विशेषज्ञ विश्वविद्यालय में कार्यरत हैं और सर्जरी के लिए भी कैंसर विशेषज्ञ टीम (विभिन्न विभागों के डॉक्टर)ऑन्कोलॉजी विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए काम कर रहे है।
डॉ मित्तल ने बताया बहुत जल्द ही विश्वविद्यालय के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ऑन्कोलॉजी विभाग की एक विंग संचालित होने वाली है। जिसमें अति आधुनिक मशीनों द्वारा कैंसर का इलाज एक ही छत के नीचे किया जा सकेगा जिससे कैंसर पीड़ित मरीजों को उपचार हेतु बड़े शहरों की ओर नहीं जाना पड़ेगा।


कैंसर की प्रमुख जांचें

सैंफई मेडिकल कॉलेज के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ एसपी सिंह ने बताया कि कैंसर की जांचें-कीमोथेरेपी,हिस्टोपैथोलॉजी जांच, एमआरआई ,सीटी स्कैन, टयूमर मार्कर जांच, जैसी सुविधाएं वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में है।

कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में कैंसर सरवाइवर ने सुनाई अपनी कहानी

सुपर स्पेशलिटी कैंसर क्लीनिक में विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें प्रति कुलपति डॉ रमाकांत की उपस्थिति में ओपीडी में आए लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक किया गया व कैंसर सरवाइवर को उपहार देकर सम्मानित भी किया गया।
51 वर्षीय मुन्नी देवी ने बताया कि अक्सर पेट में दर्द होने के कारण जब 2016 में सैंफई आकर दिखाई तो जांच में पाया कि मुझे आंत का कैंसर है उसके बाद मेरा उपचार व सर्जरी भी हुई। वर्तमान में मै स्वस्थ हूं हर तीन माह में मैं जांच करने यहां आती रहती हूं।
70 वर्षीय सोबरन सिंह ने बताया कि मेरे बाएं स्तन में एक गांठ थी जब मैं यहां दिखाने आया तो पता चला जांच में कि मुझे स्तन कैंसर है मुझे यकीन नहीं हुआ लेकिन डॉक्टर ने बताया कि यह समस्या पुरुषों में भी हो सकती है और मुझे यहां पर पूर्णत:उपचार मिला और बाद में सर्जरी हुई। अब मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं।
इस कार्यक्रम में डॉ सिद्धार्थ,डॉ प्रभा,डॉअर्पित,डॉ नागेंद्र,डॉ एतिमेश,डॉ निधि,डॉ हनुमान डॉ अतुल व कैंसर पीड़ित मरीज उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price