Bharat News Today

यूपी में अब होगा खेल,राज्यसभा चुनाव में सपा को सता रहा बगावत का डर,कई विधायक कर सकते हैं क्रॉस वोटिंग

लखनऊ।उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव बहुत दिलचस्प हो गया है।यूपी में उच्च सदन की 10 सीटें हैं, जबकि उम्मीदवार 11 हो गए हैं।भारतीय जनता पार्टी ने 8 उम्मीदवारों की और समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवारों का ऐलान किया है।सपा  के सहयोगी दलों ने जब किनारा पकड़ना शुरू किया तो भाजपा ने संजय सेठ को आठवें उम्मीदवार के रूप में उतार दिया।

राज्यसभा चुनाव में एक ओर सपा के नेताओं के बीच बगावत के आसार नजर आ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर जेल में बंद विधायकों को वोट दिलाने के लिए सपा कानूनी प्रक्रिया का सहारा ले रही है।राज्यसभा उम्मीदवारों के ऐलान के बाद चर्चा है कि सपा के विधायक इंद्रजीत सरोज अपने 3-4 विधायकों के साथ भाजपा के संपर्क में हैं।इंद्रजीत सरोज भाजपा एमएलसी रामचंद्र प्रधान के समधी हैं। वहीं सपा पर आरोप लग रहा है कि उसने पीडीए को दर किनार कर राज्यसभा के उम्मीदवार उतारे हैं।

पल्लवी पटेल और स्वामी प्रसाद बने सपा के लिए मुसीबत

अपना दल (कमेरावादी) की विधायक पल्लवी पटेल पहले ही सपा उम्मीदवारों को वोट न देने का ऐलान कर चुकी हैं। पल्लवी ने पीडीए का ख्याल न रखने का आरोप लगाया है। वहीं स्वामी प्रसाद मौर्य अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। स्वामी प्रसाद के खास पूर्व विधायक बृजेश प्रजापति ने भी पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है।सपा के राष्ट्रीय महासचिव सलीम शेरवानी ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं।सूत्रों के मुताबिक सलीम शेरवानी राज्यसभा जाने की तैयारी कर रहे थे,लेकिन टिकट नहीं मिला है।ऐसा दावा किया जा रहा है कि पीडीए समर्थक जया बच्चन, आलोक रंजन को वोट नहीं करेंगे।इस बीच सपा के महासचिव पद से इस्तीफा दे चुके स्वामी प्रसाद मौर्य कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में प्रयागराज में शामिल होंगे।

जेल में बंद विधायकों के लिए सपा ले रही है कानूनी सहारा

समाजवादी पार्टी जेल में बंद विधायकों को राज्यसभा चुनाव में वोट देने के लिए कानूनी प्रक्रिया का सहारा ले रही है।कानपुर से विधायक इरफान सोलंकी,आजमगढ़ से विधायक रमाकांत यादव जेल में बंद हैं, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़े मऊ से विधायक अब्बास अंसारी को भी जेल से कानूनी प्रक्रिया के तहत वोट दिलाने की बात कही जा रही है।

यूपी में राज्यसभा की 10 सीटें,11 उम्मीदवार

समाजवादी पार्टी ने राज्यसभा के लिए जया बच्चन, रामजी सुमन और आलोक रंजन  को टिकट दिया है।भारतीय जनता पार्टी ने आरपीएन सिंह, चौधरी तेजवीर सिंह, अमरपाल मौर्य, संगीता बलवंत, सुधांशु त्रिवेदी, साधना सिंह, नवीन जैन और संजय सेठ को उम्मीदवार बनाया है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price