Bharat News Today

पीएम मोदी ने किया कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास, कार्यक्रम में देशभर के साधु-संत हुए शामिल

संभल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के संभल के एंकरा कंबोह इलाके में कल्कि धाम मंदिर का आज शिलान्यास किया।कल्कि मंदिर के गर्भगृह में पीएम मोदी ने पूजा अर्चना की। इस दौरान पीएम मोदी के अलावा सीएम योगी और आचार्य प्रमोद कृष्णम भी साथ रहे।इस शिलान्यास का कई दिनों से इंतजार किया जा रहा था।अयोध्या के राम मंदिर के बाद इस मंदिर के शिलान्यास की चर्चा थी।

बता दें कि पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्‍णम कल्कि धाम निर्माण ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष हैं। प्रमोद कृष्‍णम ने ही इस कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया था,जिसके बाद कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आचार्य प्रमोद कृष्णम पर हमला बोला था। इसके कुछ दिनों बाद ही कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाकर छह साल के लिए आचार्य प्रमोद कृष्णम को पार्टी से निकाल दिया था।

गौरतलब है कि कल्कि को भगवान विष्णु का 10वां और अंतिम अवतार कहा जाता है। सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार अभी कल्कि का अवतार नहीं हुआ है। माना जाता है कि कलयुग के अंत में कल्कि के रूप में भगवान विष्णु धरती पर प्रकट होंगे। मंदिर निर्माण समिति के अनुसार इस मंदिर में उसी पत्थर का इस्तेमाल होगा,जिससे अयोध्या का राम मंदिर बनकर तैयार हुआ है। मंदिर का निर्माण लगभग पांच एकड़ की जमीन पर हो रहा है और इसमें लगभग 5 साल लगेंगे।

शिलान्यास कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज सनातन के एक और आस्था के केंद्र का शिलान्यास हुआ है।आज देश में सनातन फिर से अपने गौरव को पा रहा है। पीएम ने कहा कि पहले के लोग तमाम ऐसे अच्छे काम छोड़ गए,जोकि मुझे करने का सौभाग्य मिल रहा है। पीएम ने कहा कि आगे भी मैं ऐसे ही तमाम अच्छे काम करता रहूंगा।पीएम ने कहा कि कई एकड़ में बन रहा यह कल्कि मंदिर अपने आप में अद्भुत होगा। इसमें दस गर्भगृह होंगे और इसमें भगवान विष्णु के दस अवतारों को स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price