Bharat News Today

बाघ के खौफ से बंद हुई सड़क,दर्जनों गांव के लोग होंगे प्रभावित

पीलीभीत।उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में बाघ के खौफ की ख़बर मामूली हो गई है।बीते कई महीनों से बनकटी क्षेत्र के आसपास के 12 गांव में बाघों की चहलकदमी देखी जा रही है।बीते दिनों हुई मौत के बाद लोगों में पहले से भी अधिक खौफ है।ऐसे में अब वन विभाग के ओर से महोफ गांव को जाने वाली सड़क पर बैरिकेटिंग कर बाइक की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।

इंसान हो या वन्यजीव दोनों में से कोई भी जब अपनी सरहद पार करता है तो अनहोनी का खतरा मंडराता है।पीलीभीत में अधिकतर इंसान और वन्यजीव के बीच संघर्ष की स्थित बनी रहती है।अधिकतर घटनाएं जंगल से सटे क्षेत्रों में होती हैं।वहीं कई बार वन्य जीवों के व्यवहार की जानकारी न होने से ग्रामीणों को अपनी जान तक गंवानी पड़ जाती है।बीते लगभग 6 महीनों से बाघों की मौजूदगी देखी जा रही है।

बीते दिनों पीलीभीत से लगभग 10 किलोमीटर दूर पंडरी गांव में शौंच के लिए गए युवक की बाघ के हमले में मौत हो गई थी।घटना के बाद से ही ग्रामीणों में खौफ हैं।ग्रामीणों की मानें तो क्षेत्र में 4 बाघों की मौजूदगी देखी जा रही है। ऐसे में सड़कों पर निकलना ग्रामीणों के लिए जान का खतरा बना हुआ है।जहां ग्रामीणों की ओर से 4 बाघों की मौजूदगी की बात कही जा रही है तो वहीं वन विभाग की ओर से भी क्षेत्र में 2 बाघों की चहलकदमी देखे जाने की पुष्टि की गई है।ऐसे में ग्रामीणों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए महोफ गांव को जाने वाली महोफ रेंज के जंगल से गुजर रही सड़क पर बैरिकेटिंग कर बाइक की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है।सुरक्षा के लिहाज से दो टीमों को भी तैनात किया गया है।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व के डिप्टी डायरेक्टर नवीन खंडेलवाल ने बताया कि महोफ रेंज से सटे कुछ इलाकों में दो बाघों की मौजूदगी देखी जा रही है।ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से दोपहिया वाहनों की आवाजाही पर रोक लगायी गई है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price