Bharat News Today

सीएम योगी ने अन्नदाताओं को दी बड़ी राहत, बारिश और ओले से प्रभावित जिलों को मुआवजे में मिलेंगे इतने करोड़ रुपए

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के अन्नदाताओं को बड़ी राहत दी है।सीएम ने बारिश और ओले से प्रभावित 9 जिलों के लिए 23 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है। इस धनराशि को मुआवजे के वितरण के लिए एडवांस के रूप में स्वीकृत किया गया है।

ओलावृष्टि प्रभावित जिले और स्वीकृत धनराशि

बांदा – 2 करोड़

बस्ती – 2 करोड़

चित्रकूट – 1 करोड़

जालौन – 5 करोड़

झांसी –  2 करोड़

ललितपुर – 3 करोड़

महोबा – 3 करोड़

सहारनपुर  – 3 करोड़

शामली- 2 करोड़

गौरतलब है कि बीते दिनों प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में काफी बारिश हुई है और कई जगहों पर ओले भी गिरे हैं। इसका सीधा असर फसलों पर दिखाई दे रहा है,जिससे किसान परेशान हैं। तापमान गिरने और बारिश और ओले से गेहूं, सरसों और आलू की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है।

इसी बीच सीएम योगी ने अन्नदाताओं की चिंता को दूर करने के लिए ये फैसला किया है। ऐसे में जिन अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से प्रभावित 9 जिलों में समस्या का सामना करना पड़ा है, वहां के मुआवजे के लिए एडवांस 23 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस धनराशि से किसानों का काफी कल्याण किया जा सकेगा और उनके नुकसान को भी कम किया जा सकेगा।

हाल ही में खबर सामने आई थी कि प्राकृतिक आपदा की मार से जूझ रहे अन्नदाताओं के लिए सीएम योगी संकट मोचक बने हैं। सीएम ओलावृष्टि और बारिश से सरसों, मटर, मसूर, गेहूं, चना आदि फसलों के नुकसान का लगातार सर्वे करा रहे हैं। 19 से 28 फरवरी तक के बीच छह जिलों के लगभग 150 से अधिक गांवों में 33 फीसदी से अधिक फसलों की क्षति का आंकलन किया गया है।इसमें बांदा जिले के पैलानी तहसील के 13 गांवों में 45 फीसदी से अधिक और बबेरू तहसील के तीन गांवों में काफी अधिक क्षति की जानकारी प्राप्त हुई है। इस अवधि (19 से 28 फरवरी) की बारिश के बाद भी होने वाले नुकसान का सीएम आंकलन करा रहे हैं। सीएम ने रिपोर्ट के बाद अन्नदाताओं को जल्द से जल्द मुआवजा देने के निर्देश दिए थे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price