Bharat News Today

विश्व स्वास्थ्य दिवस यूपीयूएमएस में मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार की थीम पर मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस

इटावा ( सैफई)6 अप्रैल2024 हर वर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस 7 अप्रैल को मनाया जाता है और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक स्वास्थ्य सुधार व लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जाता है।

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई के कुलपति के प्रो. डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि हर साल, विश्व स्वास्थ्य दिवस को एक अनूठी थीम के साथ मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस साल वर्ष 2024 में“मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार” थीम के साथ इसे मनाने का फैसला किया है। इस बार का विषय इस सोच को दर्शाता है कि, स्वास्थ्य सेवाओं शिक्षा और सूचना के साथ-साथ सुरक्षित पेयजल,स्वच्छ हवा, अच्छा पोषण,गुणवत्तापूर्ण आवास सभ्य समाजऔर पर्यावरण की स्थिति और आजादी से हर जगह हर किसी के अधिकार का समर्थन करना है।

सामुदायिक चिकित्सा विज्ञान विभाग के प्रो. डॉ. पीके जैन ने बताया कि 7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की स्थापना हुई थी. इसी के उपलक्ष्य में हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

7 अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाने का कारण

दुनिया भर में कोरोना जैसी महामारी से निपटने व लाखों-करोड़ों लोग दिल की बीमारी, कुष्ठ, टीबी, पोलियो, नेत्रहीनता, मलेरिया, एड्स जैसे भयानक रोगों के शिकार है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से पूर्ण स्वस्थ होना ही मानव स्वास्थ्य की परिभाषा है इसीलिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए इस दिवस को मनाया जाता है।

यूपीयूएमएस में ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’ की थीम पर मनाया गया विश्व स्वास्थ्य दिवस

विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम सामुदायिक चिकित्सा विभाग के द्वारा आयोजित किए गए जिसमें शुक्रवार को डॉ अनामिका,डॉ सोनम कुशवाहा के निर्देशन में स्लोगन प्रतियोगिता व डॉ विद्या रानी, डॉ रश्मि, डॉ गगनदीप के निर्देशन में पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिताओं में एमबीबीएस छात्र-छात्राओं ने भाग लिया प्रतियोगिता जीतने वाले छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर पुरस्कृत किया गया व शनिवार को ग्राम गींजा में ग्रामीण लोगों को स्वस्थ जीवन शैली और बेहतर खान-पान, स्वच्छता के संदर्भ में जानकारी दी गई।डॉ एनपी सिंह, डॉ धीरज कुमार, डॉ एसके शुक्ला, डॉ सुगंधी के निर्देशन में ग्रामीण लोगों को ‘मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार’के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई और बताया 8 अप्रैल को सामुदायिक चिकित्सा विभाग के द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस पर एक सेमीनार का भी आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price