Bharat News Today

निस्वार्थ और कामना रहित सेवा का फल मीठा ही नहीं बहुत बहुत मीठा होता है गौर निताई परिवार ने हर्षोल्लास से मनाया आध्यात्मिक आनंद उत्सव

इटावा। श्री श्री गौर निताई परिवार के भक्तों ने अपने गुरु व सनातन धर्म प्रचारक पंडित मनुपुत्र दास का आविर्भाव दिवस आध्यात्मिक आनंद उत्सव के रूप में श्रद्धाभाव के साथ हर्षोल्लास से मनाया। इस मौके पर हरिनाम संकीर्तन व भजन संध्या में श्रद्धालु जमकर झूमे सभी ने अपने गुरु को आविर्भाव दिवस की शुभकामनाएं भी दी।
आध्यात्मिक आनंद उत्सव का शुभारंभ युगल सरकार, भगवान जगन्नाथ महाप्रभु व भगवान गौर निताई की महा आरती के साथ हुआ इस मौके पर भगवान को छप्पन भोग भी अर्पित किया गया ।कार्यक्रम में पहुंचे सांसद डॉ रामशंकर कठेरिया ,सदर विधायक सरिता भदौरिया ,ब्राह्मण समाज महासभा के प्रदेश अध्यक्ष पंडित अरुण दुबे सहित गौर निताई परिवार के भक्तों ने पंडित मनुपुत्र दास को पगड़ी माला शाल व अंग वस्त्र भेंट कर सम्मान किया और चरण पूजन भी किया । भक्तों के द्वारा एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत किए गए और हरिनाम संकीर्तन भी किया गया संकीर्तन पर झूम-झूम कर भक्तों ने आनंद प्राप्त किया इस दौरान खूब पुष्प वर्षा भी की गई।


गौणीय संप्रदाय में जिन आचार्यों से भक्त ईश्वर व भक्ति की महिमा को प्राप्त करते हैं उनके प्रति कृतज्ञता प्रकट करने के लिए व्यास पूजा की जाती है। आध्यात्मिक आनंद उत्सव में भक्तों के द्वारा हृदय के भाव व्यास पूजा के माध्यम से प्रकट किए गए साथ ही कई भक्तों के द्वारा अभी तक के भक्ति के अनुभवों को भी साझा किया गया।
इस मौके पर पंडित मनुपुत्र दास ने भक्तों को बताया कि
निस्वार्थ और कामना रहित सेवा का फल मीठा नहीं बहुत-बहुत बहुत मीठा होता है । हरि गुरु कृपा से भौतिक भावना को त्याग कर आध्यात्मिक भावना को स्वीकार करते ही जीवन आनंद और उत्सवों से पूर्ण हो जाता है। जब भगवत स्वरूप संतों के हृदय से वैष्णो की सेवा का आशीष प्राप्त हो तो भगवत सेवा मिलने में अधिक देरी नहीं होती है। उन्होंने यह भी कहा कि जिस नोट पर आरबीआई की मोहर न हो वह संख्या में कितने भी क्यों न हो उनका कोई भी उपयोग नहीं, इसी प्रकार जिस भजन नाम जप व भगवत सेवा पर प्रमाणित गुरु की मोहर न हो वह भगवत प्रेम प्राप्ति के उपयोग का नहीं होता है। कार्यक्रम के समय पर सभी भक्तों ने महाप्रसाद ग्रहण किया ।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price