Bharat News Today

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान  विश्वविद्यालय में नए पीजी कोर्स की हुई शुरुआत डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड(डीएनबी) के तहत नए पीजी कोर्स का होगा शुभारंभ

इटावा (सैंफई)23/04/24 उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैंफई में अब डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड(डीएनबी) के तहत मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग में नए पीजी कोर्स की शुरुआत हो गई है,यह जानकारी जनरल मेडिसिन विभागाध्यक्ष  डॉ मनोज कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि आने वाले नीट परीक्षा के जरिए विभाग में प्रतिवर्ष चार पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों का चयन होगा।

आईए जाने डीएनबी पीजी कोर्स है क्या-

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि
डिप्लोमेट नेशनल बोर्ड (डीएनबी) चिकित्सा के क्षेत्र में स्नातकोत्तर और पोस्ट-डॉक्टोरल कार्यक्रम के समकक्ष एक कार्यक्रम है। यह प्रोग्राम छात्रों को एमडी और एमएस के समान कद प्रदान करता है। कार्यक्रम को दो उप-श्रेणियों में विभाजित किया गया है जिसमें ब्रॉड स्पेशलिटीज़ में डीएनबी और सुपर स्पेशलिस्ट्स में डीएनबी शामिल हैं।
 
डॉ मनोज ने कहा कि किसी भी मेडिकल कॉलेज में डीएनबी पीजी कोर्स की शुरुआत करना एक जटिल प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया में मरीज के इलाज एवं रिसर्च से संबंधित कई संस्थानों से रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने होते हैं,व विशेष अनुमति भी लेना पड़ती है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष मई के महीने में सारे डॉक्यूमेंट के साथ डीएनबी बोर्ड को स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के लिए आवेदन किया गया था जिसके उपरांत अक्टूबर में डीएनबी एक्रीडिटेशन विभाग द्वारा संपूर्ण अस्पताल एवं पृथक रूप से मेडिसिन विभाग का निरीक्षण किया गया उसके उपरांत डीएनबी बोर्ड से कुछ पत्राचार के पश्चात डीएनबी के एक्रीडिटेशन  विभाग द्वारा मेडिसिन विभाग को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए उपयुक्त पाया गया एवं डीएनबी कोर्स की मान्यता प्रदान की गई। उन्होंने बताया कि
मेडिसिन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू होने से प्रदेश तथा देश के मेडिकल ग्रेजुएट डॉक्टर्स को मेडिसिन स्पेशलिटी में पीजी करने का मौका मिलेगा जिससे देश में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी व स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होगीं। डॉ मनोज ने बताया कि मेडिसिन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू होने में माननीय कुलपति, प्रतिकूलपति ,मेडिकल सुपरीटेंडेंट संकायाध्यक्ष कुलसचिव का विशेष योगदान एवं अहम भूमिका रही है।मेडिसिन विभाग में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू होने पर विश्वविद्यालय के माननीय  कुलपति प्रो. डॉ. प्रभात कुमार सिंह, प्रतिकूलपति प्रो. डॉ रमाकांत,  संकायाध्यक्ष प्रो. डॉ. आदेश कुमार,  चिकित्सा अधीक्षक प्रो. डॉ एसपी सिंह ने मेडिसिन विभाग के विभागध्यक्ष एवं अन्य सभी संकाय सदस्य बधाई दी।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price