Bharat News Today

विश्व मलेरिया दिवस पर यूपीयूएमएस में हुई संगोष्ठी अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई को तेज करना है थीम पर मनाया गया विश्व मलेरिया दिवस

इटावा 25 अप्रैल 2024 प्रतिवर्ष 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है, इस अवसर पर उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान  विश्वविद्यालय सैफई में माननीय कुलपति की अध्यक्षता में संगोष्ठी का आयोजन हुआ।
माननीय कुलपति प्रो. डॉ. प्रभात कुमार सिंह संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा इस वर्ष विश्व मलेरिया दिवस की थीम “अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई को तेज करना” है। यह इस बात पर जोर देता है कि मलेरिया से निपटने व उन्मूलन के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए।
कुलपति ने कहा कि मलेरिया से लड़ाई जीतने के लिए सामुदायिक रूप से सभी को अपने आसपास साफ-सफाई रखने की आदत का विकास करना होगा जिससे मच्छर पैदा न हो और हम इस बीमारी से ग्रसित होने से बचें।
प्रति कुलपति प्रो.डॉ रमाकांत ने कहा कि मलेरिया के लक्षण दिखने पर शीघ्र उपचार करवाएं लापरवाही न बरतें व मच्छरों के प्रजनन स्थान को खत्म करें।


प्रो. डॉ एसपी सिंह ने  संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में बेहतर उपचार के साथ अब आने वाले समय में मलेरिया वैक्सीन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी उन्होंने मलेरिया उपचार और मलेरिया वैक्सीन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की।
मेडिसिन विभागाध्यक्ष डॉ मनोज ने मेडिकल कॉलेज में मलेरिया के उपचार के संदर्भ में विस्तृत जानकारी दी और बताया हमारे देश में बेहतर दवाइयां और इलाज की वजह से मलेरिया से प्रभावित लोगों की संख्या निरंतर काम हो रही है। मेडिसिन विभाग के डॉ पंकज कुमार ने मलेरिया से संबंधित विश्व में हो रहे रिसर्च के बारे में जानकारीयों को संगोष्ठी में साझा किया।
कार्यक्रम में मेडिसिन विभाग से डॉ विजय कुमार, डॉ विद्यासागर और मेडिकल छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price