Bharat News Today

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता जरूरी- डॉ कल्पना

इटावा (सैफई) 27 may, 2024। हर वर्ष 28 मई को विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस मनाया जाता है इस बार इस दिवस की थीम है “एक साथ पीरियड फ्रेंडली वर्ल्ड के लिए”इस दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है महामारी या मासिक धर्म के प्रति स्वच्छता बनाए रखने और इससे संबंधित भ्रांतियां मिटाना।
उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैंफई की स्त्री रोग विशेषज्ञ प्रो डॉ कल्पना ने कहा कि विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस को मनाने का प्रमुख उद्देश्य है महिलाओं और किशोरियों को मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करना और मासिक धर्म के संबंध में अहम जानकारी उपलब्ध कराना है ताकि वह किसी भी तरह की बीमारियां का शिकार न हों। उन्होंने बताया कि मासिक धर्म के दौरान स्वास्थ्य सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए-

नियमित साफ सफाई का ध्यान रखें, यदि मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक दर्द या असहजता को हल्के में न लें, समय रहते किसी भी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें।
निजी अंगों की सफाई के लिए क्षार युक्त व कठोर साबुन का प्रयोग बिल्कुल ना करें क्योंकि इसके कारण निजी अंगों के पीएच संतुलन बिगड़ सकता है और संक्रमण का कारण बन सकता है। मासिक धर्म के दौरान सेनेटरी पैड का ही प्रयोग करें कपड़ा प्रयोग में न लें ,6-8 घंटे के अंतराल में सेनेटरी पैड को बदलें व पैड बदलने के उपरांत हाथों को सही से धुलें। डॉ कल्पना ने बताया किशोरियों में जब भी मासिक धर्म शुरू होता है तो उनकी मानसिक स्थिति अस्थिर होती है उस समय घर के सदस्यों को बैठकर बच्चियों को समझना चाहिए यह एक जैविक प्रक्रिया है यह कोई बीमारी या परेशानी नहीं है।इस पर खुलकर चर्चा करें और उसे मासिक धर्म के दौरान पौष्टिक व संतुलित भोजन दें।

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस पर शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र (बच्चा अस्पताल) पर होगी जागरूकता वार्ता

मासिक धर्म उत्पादों तक आसान पहुंच से जुड़ी चुनौतियों के समाधान और मासिक धर्म से जुड़ी भ्रांतियां को दूर करने के लिए यूपीयूएमएस समुदायिक चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रोफेसर डॉ पीके जैन की देखरेख में शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र (बच्चा अस्पताल) में किशोरियों महिलाओं व महिला स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता (आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम) के लिए जागरूकता वार्ता का आयोजन किया जाएगा जिसमें मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता में उचित मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी। सामुदायिक चिकित्सा की सहायक प्रोफेसर डॉ सुगंधी शर्मा ने शहर की सभी महिलाओं और किशोरियों से अपील की की मासिक धर्म से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी लेने के लिए वह सभी इस कार्यक्रम में भाग ले और कार्यक्रम को सफल बनाएं।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price