Bharat News Today

झांसी में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड,इतिहास में सबसे गर्म रहा मंगलवार,132 सालों में पहली बार पारा पहुंचा 49

लखनऊ। झांसी में मई की गर्मी ने अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।झांसी में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है। इंसान तो इंसान पशु-पक्षी सब बेहाल हैं।आलम यह है कि गर्मी आए दिन नए रिकॉर्ड कायम कर रही है। मंगलवार को गर्मी ने 132 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।मंगलवार इतिहास का सबसे गर्म दिन रहा। झांसी में पारा 49 पर पहुंच चुका है।

132 सालों में मई में पहली बार झांसी में पारा 49 पहुंचा है। इससे पहले वर्ष 1984 में झांसी का पारा 48.2 पारा रहा था। उसके बाद 1998 में 48 रहा था। सोमवार को तीसरी बार ऐसा मौका आया, जब पारा 48 से ज्यादा रहा। वहीं मंगलवार को पारे ने अपने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए और 48.4 का आंकड़ा छू चुका है।

आगरा में गर्मी ने पिछले 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां का पारा सोमवार को 47.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो प्रदेश में दूसरा सबसे गर्म शहर था। इससे पहले 27 मई 1998 में आगरा में पारा 48.6 तक पहुंचा था।मंगलवार को यहां 48.6 पारा रहा।

47 डिग्री के साथ मथुरा-वृंदावन व एटा दूसरे स्थान पर रहे। कासगंज में 45.6,फिरोजाबाद में 45 व मैनपुरी का 43.6 डिग्री रहा। तपते बुदेलखंड में भीषण गर्मी की चपेट में आकर छह लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में तीन चित्रकूट, दो महोबा और एक-एक हमीरपुर और औरैया के हैं।

गाजियाबाद, गौतमबद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, ललितपुर व आसपास के इलाके में भीषण लू चलने के आसार हैं।यहां गर्मी को लेकर रेड अलर्ट है।

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के पार हो गया। हरदोई, लखीमपुर खीरी, वाराणसी बहराइच, प्रयागराज और लखनऊ में न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री से 31.8 डिग्री के बीच रहा। मौसम विभाग के मुताबिक 29 मई तक फिलहाल मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा, 30 मई से तापमान में बदलाव शुरू होगा।

मौसम विभाग ने बुधवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में लू के लिए अलर्ट जारी किया है।गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर,अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर और बुंदेलखंड के महोबा, झांसी, ललितपुर में लू चलेगी। वहीं बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर, एटा, मैनपुरी और आसपास के इलाकों में भी गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। प्रतापगढ़, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, मेरठ और कासगंज में भी हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price