Bharat News Today

विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण के साथ गोष्ठी का आयोजन सिर्फ पौधे लगाकर ही ग्लोबल वार्मिंग से बच सकते हैं अनिल पटेल कोरोना ने समझाया ऑक्सीजन का महत्व अब लगे पौधे

इटावा सफारी पार्क के डायरेक्टर डा अनिल पटेल ने कहा है कि सिर्फ पौधे लगाकर ही और पेड़ों को बचाकर ही ग्लोबल वार्मिंग से बचा जा सकता है। इसके लिए हम सभी को एकजुट होना पड़ेगा और लगातार प्रयास करना होगा।
विश्व पर्यावरण दिवस पर भारत विकास परिषद तुलसी शाखा तथा पर्यावरण छात्र संसद की ओर से पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित गोष्ठी में डा अनिल पटेल ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग हम सबके लिए एक बड़ा खतरा बनती जा रही है।विरासत में मिले प्राकृतिक संसाधनों को हमें आने वाली पीढी के लिए संरक्षित करना ही होगा। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं सोचा है कि हम अकेले हैं किसी भी काम की शुरुआत अकेले होती है और बाद में कारवां बढ़ता चला जाता है। पर्यावरण संरक्षण के लिए पेड़ बहुत जरूरी है और हम सभी को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन मिलती रहे इसके लिए भी पेड़ जरूरी है। कुछ साल पहले आए कोरोना में जिस तरह ऑक्सीजन की कमी पड़ी थी उसने पेड़ों के महत्व को दर्शाया है। पर्यावरणविद डॉ राजीव चौहान ने कहा कि मातृशक्ति अनंत काल से समय-समय पर तुलसी, आवला,केला बरगद, पीपल  जैसे बृक्षो की पूजा करके पर्यावरण को सहेजने का हमे संदेश देती आई हैं जिसे हम विकास की अंधी दौड़ में भूलते जा रहे हैं। उनके बताये मार्ग का अनुसरण युवा पीढी को करना ही होगा। पर्यावरण छात्र संसद व तुलसी शाखा के अध्यक्ष  डॉ कैलाश चंद्र यादव ने  पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाने को प्रेरित किया साथ ही वृक्ष बनने तक इनके पालन पोषण व संरक्षण करने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान जुलाई से वृहद पैमाने पर आयोजित किया जाएगा और बड़ी संख्या में पौधे लगाकर उनके पालन पोषण का कार्य सतत जारी रखा जाएगा। इस मौके पर पौधारोपण भी किया गया।  संगोष्ठी को जल संरक्ष निर्मल सिंह, पर्यावरण छात्र संसद के संयोजक संजय सक्सेना व कर्मचारी नेता राजीव यादव ने भी संबोधित किया, गोष्ठी का संचालन सदस्य प्रीतम खन्ना ने किया।  डॉ अनुराग श्रीवास्तव, अर्चना चौबे, डॉ ध्रुवकुमार गुप्ता, मौसमी पाल, प्रीति पांडे, नीतू सिंह, अत्रि पांडे, अंजू चौधरी एवं पंकज कुमार सिंह चौहान मौजूद रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price