Bharat News Today

यूपीयूएमएस में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस निरोगी रहने के लिए योग को दैनिक दिनचर्या में अवश्य शामिल करें – कुलपति

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सभी डॉक्टर्स ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर माननीय कुलपति प्रोफेसर डॉ. प्रभात कुमार सिंह ने कहा कि शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए व निरोगी बने रहने के लिए हमें अपने दैनिक दिनचर्या में योगा करना चाहिए यदि हम निरंतर योग करते रहेंगे तो शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ व निरोगी रहेंगे।
कार्यक्रम में योगा ट्रेनर संदीप कुमार ने सभी को पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, गोमुखासन। पीठ के बल लेटकर : अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, विपरीतकर्णी आसन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन योगासन कराए और इन आसनों से होने वाले लाभ के बारे में भी अवगत कराया।
विश्वविद्यालय के सभी विभागों व फैकेल्टी में योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ जिसमें छात्र-छात्राओं और डॉक्टर्स ने भी योग किया।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह ने बताया कि मानसिक रोग विभाग में मानसिक रोगियों को प्रतिदिन योग कराया जाता है जिससे उनके मानसिक स्थिति पहले से धीरे-धीरे बेहतर हो रही है इसीलिए इन रोगियों की दिनचर्या में योग को भी शामिल किया गया है।

आयोजित कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डॉ चंद्रवीर, संकायाध्यक्ष डा आदेश , ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग अध्यक्ष डॉ आदित्य शिवहरे ,डॉ ज्योतिकला डॉ श्वेता चौधरी सीएनओ लवली गेम्स व विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price