Bharat News Today

इटावा सफारी पार्क में शावक का प्रथम जन्म दिवस 03.09.2024 को मनाया जाएगा

इटावा, 21 अगस्त। इटावा सफारी पार्क में 03.09.2023 को जन्में, बब्बर शेर कान्हा और शेरनी रूपा के नर शावक का प्रथम जन्म दिवस 03.09.2024 को मनाया जाएगा। इस शावक को शेरनी द्वारा अपना दूध न पिलाने के कारण समर्पित पशु चिकित्सकों एवं जू कीपरों द्वारा पालन पोषण किया गया है। इस प्रकार यह शावक पूर्ण रूप से हैण्ड रियरिंग की श्रेणी में है। इसके साथ ही दिनांक 31 मई/01 जून को शेरनी नीरजा के शावक जो लगभग ढाई माह के हैं, को भी इटावा सफारी पार्क के समर्पित पशु चिकित्सकों एवं जू कीपरों द्वारा हैण्ड रियर्ड करते हुए लालन पालन किया जा रहा है।

इटावा सफारी पार्क की इस उपलब्धि को देखते हुए बिहार राज्य के प्रधान मुख्य वन संरक्षक, वन्यजीव/मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक द्वारा राजगीर जू सफारी में नवजात शावक के देखरेख एवं हैण्ड रियरिंग हेतु इटावा सफारी पार्क के पशु चिकित्सक डा0 रोबिन सिंह यादव को तत्काल बुलाया गया है। बिहार राज्य के इस अनुरोध पर प्रदेश के वन विभाग के आला अधिकारियों ने तत्काल डा0 रोबिन सिंह यादव को राजगीर जू सफारी भेजा है।
इटावा सफारी पार्क में इस प्रकार की विशेषज्ञता विकसित करने के कारण ही पशु चिकित्सक की मांग अन्य प्रदेशों में की जा रही है, जो सफारी पार्क के लिए गर्व की बात है।

(डा0 विनय कुमार सिंह)
उप निदेशक
इटावा सफारी पार्क, इटावा

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price