Bharat News Today

पकड़ा गया पांचवां आदमखोर भेड़िया,4 पहले से ही कैद,एक और की तलाश जारी

बहराइच।उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले की महसी तहसील के 40 गांव में आदमखोर भेड़ियों ने आतंक मचा रखा है।भेड़ियों के हमले में 10 लोगों की जान चली गई है और 50 से अधिक लोग घायल हैं।आतंक का पर्याय बने आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने में जुटी वन विभाग के हाथ सफलता लगी है।वन विभाग की टीम एक और आदमखोर भेड़िये को पकड़ लिया है।इससे पहले 4 भेड़िये पहले पकड़े जा चुके हैं।वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक भेड़िया और बचा है उसकी भी तलाशी की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार महसी इलाके में इस आदमखोर भेड़िए की लोकेशन सोमवार शाम को मिली थी।लोकेशन मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने खेत को घेर कर कई पिंजरे लगाए थे।साथ ही रात भर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही थी।आज सुबह आदमखोर भेड़िया एक पिंजरे में फंस गया।पिछले 9 दिनों से आदमखोर भेड़िए ने कोई हमला नहीं किया है।अब तक भेड़ियों के हमले में 9 बच्चे समते 10 की मौत हो चुकी है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

मुख्य वन संरक्षक रेणु सिंह ने बताया कि सिसैया क्षेत्र में पांचवां भेड़िया पकड़ा गया है।कल इसी इलाके में इस भेड़िए ने एक बकरी का शिकार किया था।इसके बाद पदचिन्ह के मुताबिक हमने प्लान बनाया,क्योंकि हमें पता था कि शिकार भेड़िया अपने मांद की तरफ जरूर आएगा।यही हमारी रणनीति थी।रेणु सिंह ने बताया कि यह भेड़िया थरमल ड्रोन को देखते ही फरार हो जा रहा था।यह काफी चालाक हो चुका था।इसलिए हमने थर्मल ड्रोन का इस्तेमाल बंद कर घेराबंदी की।इसके बाद यह सफलता हाथ लगी है।अब एक और भेड़िया बचा है, जिसे भी जल्द पकड़ लिया जाएगा।

डीएफओ अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि हमारी टीम ने हमने पांचवां भेड़िया पकड़ लिया है। एक बचा है हम उस भेड़िये को भी जल्द ही पकड़ लेंगे।डीएफओ ने बताया कि भेड़िये आदमखोर हो चुके थे।ये झुंड में हमला करते थे।हमारी टीम ने इन्हें पकड़ने के लिए काफी मेहनत की है।

बता दें कि इस साल आदमखोर भेड़िये ने पहला हमला मार्च में 7 साल के बच्चे पर किया था।इसके बाद हमले लगातार बढ़ते गए।वन विभाग की टीम इलाके में अलर्ट हुई तो पता चला कि 6 आदमखोर भेड़ियों का झुंड घूम रहा है,जो कि इंसानों को निशाना बना रहा है।भेड़ियों के लगातार हमले को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए इन्हें जल्द से जल्द पकड़ने के निर्देश अधिकारियों को दिए थे।वन विभाग ने इलाके में आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए थे। आदमखोर भेड़ियों की हर एक हरकत पर नजर रखने के लिए कैमरे भी लगाए गए थे।साथ ही ड्रोन से भी नजर रखी जा रही थी।इन आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए इलाके में 200 पीएसी के जवान लगे हुए थे।वन विभाग की 25 टीमें जुटी हुई थी।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price