Bharat News Today

कुलपति ने किया पोस्टमार्टम हाउस का उद्घाटन फॉरेंसिक विभाग विशेषज्ञ द्वारा उच्च स्तरीय व गुणवत्तापरक पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर पुलिस व न्यायिक प्रक्रिया में मिलेगी मदद- कुलपति

इटावा,(सैंफई) 17 सितंबर 2024 उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में माननीय कुलपति प्रोफेसर डॉ प्रभात कुमार सिंह ने मेडिकल कॉलेज की प्रथम तल पर स्थित नवनिर्मित व आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस का उद्घाटन किया और कहा कि अब पोस्टमार्टम के लिए अब मृतक के परिजनों को 20 किलोमीटर दूर इटावा नहीं जाना होगा। उन्होंने ने कहा कि
फॉरेंसिक विभाग विशेषज्ञ द्वारा उच्च स्तरीय व गुणवत्तापरक पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने पर पुलिस व न्यायिक प्रक्रिया में भी मदद मिलेगी व मेडिकल छात्र-छात्राओं को अनुसंधान कार्यों व शैक्षिक पाठ्यक्रम में भी मदद मिलेगी।

फॉरेंसिक मेडिसिन एवं टॉक्सोलॉजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर एवं विभागाध्यक्ष डॉ वेदांत कुलश्रेष्ठ ने बताया कि शवों के पोस्टमार्टम के लिए पोस्टमार्टम हाउस में एक रैंप और एक लिफ्ट का अलग से निर्माण हुआ है, व पुलिस कक्ष और परिजनों के बैठने के लिए वेटिंग रूम की भी उचित व्यवस्था की गई है। पोस्टमार्टम हाउस में मेडिकल छात्र-छात्राओं के लिए एक सेमिनार रूम भी बनाया गया है जिससे उन्हें पोस्टमार्टम के बाद तकनीकी शिक्षा के बारे में जानकारी दी जा सके। उन्होंने बताया कि जिले के सैंफई, वैदपुरा, चौबिया, बसरेहर, जसवंतनगर थाना क्षेत्र में रहने वाले मृतकों के शवों यहां पोस्टमार्टम किया जाएगा और विशेष परिस्थितियों में जिलाधिकारी के आदेश अनुसार भी अन्य थाना क्षेत्र में रहने वाले मृतकों का पोस्टमार्टम किया जा सकेगा। डॉ कुलश्रेष्ठ ने बताया कि फोरेंसिक विशेषज्ञ टीम द्वारा पोस्टमार्टम हाउस में पुलिस विभाग व जुडिशयरि विभाग की टीमों को पोस्टमार्टम के तकनीकी बिंदुओं पर विशेष ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की गई है। अभी तक इस तरह की ट्रेनिंग के लिए इन विभाग को अन्य बड़े शहरों में जाना पड़ता था अब यह सुविधाएं यूपीयूएमएस में ही होंगी।
कार्यक्रम में प्रति कुलपति डॉ रमाकांत,चिकित्सा अधीक्षक डॉ एसपी सिंह,संकायाध्यक्ष डा आदेश कुमार, कुलसचिव डॉ चंद्रवीर, फोरेंसिक मेडिसिन पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ पुष्पेंद्र सिंह, एवं असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अविनाश कुमार व अन्य संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price