Bharat News Today

रायबरेली के लक्ष्मणपुर में सीमेंटेड स्लीपर से टकराई मालगाड़ी,साजिश की आशंका,जांच में जुटी आरपीएफ

रायबरेली।उत्तर प्रदेश में एक बार फिर ट्रेन पलटाने की साजिश जैसा मामला सामने आया है।रायबरेली के लक्ष्मणपुर में देर रात मालगाड़ी सीमेंटेड स्लीपर से जा टकराई।गनीमत रही कि कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई। हादसे के बाद 15 मिनट तक मालगाड़ी खड़ी रही।आशंका है कि खेत में रखे तीन स्लीपरों को खींचकर ट्रैक पर लाया गया।आरपीएफ ऊंचाहार की टीम फिलहाल मामले की जांच में जुटी है।

कई राज्यों में ट्रेन को पलटाने की साजिश नाकाम

बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि जब ट्रैक पर कोई भारी सामान रखा मिला हो।देश के अलग-अलग राज्यों में ट्रेन को कई बार पलटाने की कोशिश की गई,लेकिन लोकोपायलट की समझदारी से कई बड़े हादसे टल गए।कुछ एक बार तो ड्राइवर ने इमरजेंसी ब्रेक का इस्तेमाल कर ट्रेन को रोका।अगर लोकोपायलट वक्त रहते इमरजेंसी ब्रेक न लगाते कोई भी हादसा हो सकता था।

यूपी में ट्रैक पर मिल चुके हैं सिलेंडर और सरिया

बता दें कि प्रदेश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर मिले हैं।इसके अलावा ट्रैक पर सरिया भी मिल चुका है।ट्रैक पर सीमेंटेड ब्लॉक भी रखे हुए मिले हैं,जिसके बाद से प्रशासन की तरफ से सतर्कता बरती जा रही है।हाल ही में बलिया और महोबा के रेलवे ट्रैक में पत्थर रख कर ट्रेन को पलटाने की साजिश की गई थी। इस घटना के बाद से आरपीएफ और जीआरपी ने रेलवे ट्रेक पर गस्त बढ़ा दी है।

झारखंड, राजस्थान में ट्रेन पलटाने की कोशिश

बताते चलें कि सिर्फ यूपी ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों में ट्रेन को पलटाने की साजिश कई बार नाकाम हो चुकी है। झारखंड के चाईबासा में शालीमार कुर्ला एक्सप्रेस ट्रेन को पलटाने की कोशिश की गई थी।चाईबासा जिले के सोनुआ रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक के जॉइंट पॉइंट में बड़ा पत्थर फंसा दिया गया था। रेलवे ट्रैक के जॉइंट पॉइंट संख्या 101A और 102B पर किसी ने इस बड़े पत्थर रख दिया था।ट्रैक पर रेलवे की पेट्रोलिंग टीम ने पत्थर को देखा तो उसे ट्रैक से हटाया।वहीं राजस्थान में भी ट्रेन पलटाने की कोशिश की जा चुकी है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price