Bharat News Today

झमाझम होगी बारिश,कड़केगी बिजली,गरजेंगे मेघ,बरसेंगे बदरा

लखनऊ।उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी पड़ रही है।मौसम विभाग ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया हुआ है।बरहाल इस बीच कई जिलों में बारिश का भी आसार है।पूर्वांचल में 22 जून तक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। इस दौरान आंधी-तूफान को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है। प्रचंड गर्मी से 24 घंटे के अंदर डेढ़ सौ से अधिक लोगों की मौत हुई है।लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं।जगह-जगह पीने के लिए पानी की व्यवस्था की जा रही है।मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी एक हफ्ते तक लू का प्रकोप जारी रह सकता है और इसके चलते अलग-अलग जगहों पर येलो और रेड अलर्ट जारी किया जा सकता है,लेकिन पूर्वांचल में कुछ दिनों के लिए बारिश की भी संभावना नजर आ रही है।

19 जून के मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो पूरे यूपी में तेज हवाएं चलने की संभावना है।यूपी में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। मौसम में ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि यूपी में अधिकांश स्थानों पर उष्ण लहर (लू) से लेकर तीव्र उष्ण लहर के जारी रहने की संभावना है।यूपी में अलग-अलग स्थानों पर गर्म रात्रि रहने की संभावना है।

20 जून को पूरे यूपी में तेज हवाएं चलने की संभावना है।यूपी में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।बता दें कि मौसम विभाग ने लू को लेकर 20 जून तक रेड अलर्ट जारी किया है।वहीं 21 और 22 जून को येलो अलर्ट जारी किया है।बरहाल इस दौरान समूचे यूपी में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

तापमान की बात करें तो आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी यूपी में अधिक तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट और पश्चिमी यूपी में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक गिरावट और उसके बाद पूरे यूपी में मामूली वृद्धि की संभावना है। वहीं न्यूनचम तापमान में अगले तीन दिनों के दौरान कोई बड़ा बदलाव नहीं होने और उसके बाद मामूली गिरावट होने की संभावना है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price