Bharat News Today

पान कुंवर स्कूल में पौधा रोपण को दी जाती है सर्वमहत्वता, देखरेख के साथ में उठाई जाति है सभी जिम्मेदारियां

इटावा पौधारोपण अभियान के तहत आज पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में फलदार एवं छायादार वृक्ष आरोपित किए गए ।पौधारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसपी क्राइम सुबोध गौतम ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है कि उसे पौधारोपण करना चाहिए तथा उसे पौधे के बड़े होने तक उसकी देखरेख एवं संरक्षण करना चाहिए ।आज के समय में पौधारोपण करना बहुत ही अनिवार्य हो गया है क्योंकि प्रकृति में जो असंतुलन पैदा हुआ है उसे वृक्ष ही संतुलित कर सकते हैं ।

विशिष्ट अतिथि के रूप में आए डीआईओएस मनोज कुमार ने कहा कि हम सभी को पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करना चाहिए । यह एक ऐसी चीज है जो ना जल कर खत्म होती है और ना गल कर तथा पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचाती है ।

इस अवसर पर डॉक्टर मुकेश ने कहा कि पौधारोपण केवल अभियान के तहत ही नहीं कराया जाना चाहिए बल्कि इसे हमें अपने जीवन में समाहित कर लेना चाहिए तथा जब भी हमें अवसर मिले हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए।

स्कूल के प्रबंधक डॉ कैलाश चंद्र यादव ने कहा कि पौधारोपण हम सब मिलकर के करते रहें तो हमारी प्रकृति अच्छी बनी रहेगी । उन्होंने बताया कि विद्यालय में किसी भी खुशी के अवसर पर छात्र- छात्राएं एवं अध्यापक पौधा लगाकर खुशी मनाते हैं ।साथ ही उनके बड़े होने तक उनकी देखरेख करते हैं ।आज के समय में ऑक्सीजन को बढ़ाने के लिए तथा कार्बन डाइऑक्साइड के प्रकोप को कम करने के लिए अधिक से अधिक पौधों का लगाया जाना अति आवश्यक है।

इस अवसर पर एच एन स्कूल के प्रबंधक पवन कुमार भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price