Bharat News Today

करनपुरा मोहल्ले में घर में घोड़ा पछाड़ सांप देख मचा हड़कंप सर्पमित्र ने किया सुरक्षित रेस्क्यू

*रेस्क्यू के बाद सभी घरवालों ने मिलकर किया सर्प को प्रणाम*

*घोड़ा पछाड़ विषहीन सर्प है कृपया उसे न मारें – डॉ आशीष त्रिपाठी*

*इटावा* । थाना कोतवाली क्षेत्र के अंर्तगत मोहल्ला करनपुरा यमुना तलहटी में एक घर के बैडरूम में 4 फीट लम्बा घोड़ा पछाड़ सर्प कहीं से घुस आया जिसे विनीत सक्सेना ने घर के बाहर के कमरे में बैडरूम के नीचे बैठा देख लिया। तभी उन्होंने मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के कोर्डिनेटर, वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को फोन पर सर्प के घर में दिखाई देने की सूचना दी । सूचना मिलते ही डॉ आशीष तत्काल मौके पर पहुंचे और 5 मिनट में ही उस घोड़ा पछाड़ सर्प को सुरक्षित तरीके से रेस्क्यू कर प्राकृतवास में ले जाकर छोड़ दिया।

*सर्पदंश से बचाव प्रति जनपद के लोगों को लगातार जागरूक कर रहे है सर्पमित्र डॉ आशीष*

रेस्क्यू के मौके पर डॉ आशीष द्वारा जहरीले सर्पों के सर्प दंश के बाद के त्वरित इलाज के बारे में विस्तार से बता कर सभी घरवालों को जागरूक भी किया गया।

*घोड़ा पछाड़ एक बेहतरीन पर्यावरण एवम किसान मित्र सर्प भी होता है*

डॉ आशीष त्रिपाठी ने जानकारी देते हुये बताया कि, यह सर्प विषहीन घोड़ा पछाड़ (चूहा साँप) होता है जिसे जन्तु वैज्ञानिक भाषा मे प्टयास म्यूकोसा भी कहते है, इस विषहीन सर्प से किसी को भी कोई नुकसान नही होता है और विशेष बात यह है कि,यह एक पर्यावरण एवम किसान मित्र सर्प है जो आपके घरों के चूहों को समाप्त करने में आपकी बड़ी मदद करता है,अभी इस समय पानी बरसने पर कभी कभी सर्प हमारे आपके घरो में घुस आते है क्यों कि इनके बिलों में पानी प्रवेश कर जाता है और तब ये किसी ऊंचे स्थान पर ही जाना पसंद करते है।

*कभी किसी को यदि सर्पदंश हो जाए तो ऐसे में क्या करें-*

जनपद इटावा के सर्पमित्र डॉ आशीष के अनुसार यदि कभी किसी को कोई जहरीला सर्प काट ले तो कृपया तत्काल ही बिना समय गंवाये ही मरीज के हाथ पैर पर हल्के से दो बन्ध लगाकर मरीज को सीधे जिला अस्पताल इटावा के इमरजेंसी वार्ड के कमरा नंबर तीन में एडमिट करायें और चिकित्सक की सलाह पर एंटीवेनम अवश्य लगवाएं क्यों कि जहरीले सर्प (कोबरा करैत) के काटने के बाद झाड़ फूंक कराना हमेशा ही जानलेवा साबित होता है जिससे कई लोग पूर्व में मर भी चुके है। घोड़ा पछाड़ या किसी भी पानी वाले सर्प के काटने पर किसी को भी कोई एंटीवेनम लगवाने की जरूरत ही नहीं फिर भी यदि चाहे तो डिटोल से अच्छी तरह घाव को साफ कर एंटीसेप्टिक क्रीम लगाकर टिटनेस का एक इंजेक्शन लगवा सकते है।

*सर्पदंश जागरूकता कार्यक्रम से समाज में आ रहा है बढ़ा बदलाव*

जनपद इटावा में डॉ आशीष द्वारा चलाये जा रहे विशेष सर्पदंश जागरूकता अभियान का एक अब एक बहुत बड़ा असर हो चुका है कि, लोग सर्प दंश के बाद इलाज के लिए अस्पताल आने लगे है और लोगों ने सर्पों या अन्य वन्यजीवो को मारना ही छोड़ दिया है और सीधे ही डॉ आशीष को रेस्क्यू की सूचना 7017204213 पर देने लगे है। विदित हो कि डॉ आशीष जनपद इटावा में डायल 112 पुलिस सेवा व वन विभाग के सहयोग से सर्प रेस्क्यू कर लोगों की और वन्यजीवों की सहायता कर उनकी अमूल्य जान लगातार बचाते चले आ रहे है।

*निवेदन – कृपया अंधविश्वास में पड़कर सर्पों को कभी भी दूध न पिलाएं*

आज घरवालों ने श्रद्धावश सर्प के सामने दूध की कटोरी रख दी जिसे उसने पिया ही नही क्यों कि,सभी सर्प मांसाहारी ही होते है जो दूध कभी भी नही पीते बल्कि सपेरों द्वारा उन्हें कई दिनों तक भूंखे रखे जाने पर ही वे भूंख के कारण ही दूध पी जाते है जिसके बाद उनके पेट में होने वाला गंभीर इंटेस्टाइनल इन्फेक्शन कुछ ही दिनों में उनकी जान भी ले लेता है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price