Bharat News Today

पथरी के ऑपरेशन के बाद भी हो रहा था दर्द,अल्ट्रासाउंड कराने पर गायब मिली किडनी

प्रतापगढ़।उत्तर प्रदेश में बड़के जिले में शुमार प्रतापगढ़ में एक नर्सिंग होम में पथरी के ऑपरेशन के दौरान 18 वर्षीय लड़के की किडनी चोरी का हैरतअंगेज मामला सामने आया है।लड़के की मां ने हॉस्पिटल पर गंभीर आरोप लगाए हैं।डॉक्टर्स परिजनों के इन आरोपों को नकार रहे हैं,लेकिन 2-3 जगह पर अल्ट्रासाउंड कराने पर भी किडनी दिखाई नहीं दी है।मां न्याय के लिए अधिकारियों का चक्कर लगा रही है।बता दें कि जिले के लालगंज कोतवाली क्षेत्र के देवापुर चौखड़ की रहने वाली संगीता वर्मा ने शहर के एक नर्सिंग होम में अपने 18 वर्षीय बेटे सचिन का पथरी का ऑपरेशन करवाया था।

संगीता बेटे सचिन और उसकी जांच रिपोर्ट लेकर न्याय के लिए दर-दर भटक रही हैं। संगीता का आरोप है कि साल भर पहले बेटे के पेट में दर्द होने लगा तो स्थानीय डॉक्टरों से काफी दिन इलाज कराया।जब आराम नहीं मिला तो डॉक्टर ने अल्ट्रासाउंड कराने की सलाह दी।लालगंज कस्बे में मनोज अल्ट्रासाउंड में उन्होंने अपने बेटे की 22 अप्रैल को जांच कराई।जांच में दोनों किडनी सामान्य बताई गई,लेकिन 8.6mm का स्टोन दिखाई दिया।

रिपोर्ट मिलने के बाद 17 अगस्त को उन्होंने अपने बेटे अक्षत को नर्सिगहोम में भर्ती करा दिया।जहां ऑपरेशन के बाद उसे डिस्चार्ज कर दिया गया।इलाज जारी रहा और महीने भर बाद दवा खाने के बाद भी दर्द में कोई राहत न मिलती देख डॉक्टर एके मिश्र को दिखाया गया।डॉ. मिश्र ने अल्ट्रासाउंड की सलाह दी तो महिला ने अपने बेटे का फिर से अल्ट्रासाउंड कराया। 3 अगस्त 23 को समर्थ अल्ट्रासाउंड में जांच कराई तो उनके नीचे से जमीन खिसक गई।अल्ट्रासाउंड के समय सचिन की दाहिनी किडनी दिखाई ही नहीं दी।इसकी जानकारी होने पर परिजनों में हड़कम्प मच गया।

बता दें कि 21 अगस्त को प्रताप बहादुर मेडिकल कालेज और 22 अगस्त को कुमुद अल्ट्रासाउंड में भी जांच कराई और दोनों जांच रिपोर्ट में राइट किडनी नॉट विसुअलाइसड की रिपोर्ट सामने आई।परिवार हताश और निराश हो गया और न्याय के लिये भटकने लगा।पुलिस अधीक्षक कार्यालय में संगीता बेटे सचिन के साथ पहुंच गई और न्याय की गुहार लगाई।

किडनी गायब होने के आरोपों के बाद अक्षत नर्सिगहोम के संचालक डॉ. एसी त्रिपाठी ने किडनी गायब होने की बात को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने बताया कि सारे आरोप पूरी तरह से निराधार हैं।सचिन की पथरी का ऑपरेशन किया गया था।उसकी पहले भी गुजरात के अहमदाबाद में CT IVP जांच हुई थी,जिसमें साफ-साफ रिपोर्ट है कि गुर्दा पेपर की तरह पतला हो गया था।ऑपरेशन के बाद वह कोलैप्स कर गया होगा,जिसके चलते अल्ट्रासाउंड में नजर नहीं आ रहा होगा।अपने दावे के समर्थन में उन्होंने गुजरात के अहमदाबाद की सान्या डाइग्नोस्टिक की 7 अगस्त 22 की रिपोर्ट और सहयोग इमेजिन सेंटर की 10 अगस्त 22 जांच रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

इस मामले में सीएमओ गिरेन्द्र मोहन शुक्ल से किडनी चोरी के आरोपों पर बात की गई तो कहा कि ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि जिले में किडनी ट्रांसप्लांट की कोई सुविधा नहीं है।अभी तक मेरे पास इस घटना की कोई शिकायत नहीं आई है, शिकायत मिलने के बाद जांच कराई जाएगी।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price