Bharat News Today

भगवान राम का बुलावा:बरेली से अयोध्या के लिए ट्रेनें चार, हर रोज बुकिंग एक हजार के पार

बरेली।रामनगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का सभी को इंतजार है।पूजित अक्षत के साथ भगवान राम का बुलावा मिलने के बाद रुहेलखंड के लोग दर्शन के लिए व्याकुल हो रहे हैं।लोगों ने अभी से ट्रेनों में टिकट बुक कराना शुरू कर दिया है।बरेली से अयोध्या के लिए नियमित चार ट्रेनें हैं।इसमें बरेली और आसपास के कस्बों के लोग रोज एक हजार से अधिक सीटों की बुकिंग करा रहे हैं।

बरेली से अयोध्या के बीच कुल आठ ट्रेनें हैं।इनमें से दो निरस्त चल रही हैं। निरस्त दोनों ट्रेनें मार्च से चलेंगी,लेकिन इनमें भी सीटों की धड़ाधड़ बुकिंग हो रही है।दो अन्य ट्रेनें भी सप्ताह के अलग-अलग दिनों में चलती हैं।इसमें भी सीटों की बुकिंग हो रही है।हररोज चलने वाली अयोध्या एक्सप्रेस में 21 जनवरी के बाद कंफर्म टिकट उपलब्ध नहीं है।यही हालत सप्ताह में दो दिन चलने वाली जलियांवाला बाग एक्सप्रेस का भी है। सरयू-यमुना एक्सप्रेस, गंगा-सतलुज एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, कोलकाता एक्सप्रेस में भी अयोध्या के लिए सीटों की बुकिंग हो रही है। इन ट्रेनों में स्लीपर से लेकर एसी श्रेणी तक तेजी से सीटें फुल हो रही हैं।

22 जनवरी को भगवान राम की भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी।इस दौरान रामनगरी अयोध्या में श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ेगा।जनवरी में कोहरा और शीतलहर भी हावी रहेगी।फरवरी के दूसरे सप्ताह से मौसम में सुधार होने लगता है। ऐसे में ट्रेनों में जनवरी के अंतिम सप्ताह के मुकाबले फरवरी में ज्यादा बुकिंग हो रही हैं। कई ट्रेनों में अभी से कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे। बरहाल रेलवे बरेली होते हुए अयोध्या के लिए पांच जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के संचालन पर विचार कर रहा है। कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जा रहे हैं।

बरेली-अयोध्या के बीच नियमित ट्रेनें

14206/14205 अयोध्या एक्सप्रेस
13308/13307 गंगा सतलुज एक्सप्रेस
13010/13009 दून एक्सप्रेस
13152/13151 कोलकाता एक्सप्रेस

ये ट्रेनें भी हैं उपलब्ध

18104/18104 जलियांवाला बाग एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन

14650/14649 सरयू यमुना एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price