Bharat News Today

इटावा राष्ट्रीय युवा दिवस की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद तुलसी शाखा ने स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया

इटावा राष्ट्रीय युवा दिवस की पूर्व संध्या पर भारत विकास परिषद तुलसी शाखा ने स्वामी विवेकानंद जी की 161 वीं जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया एवं गोष्ठी का आयोजन डाक्टर महेंद्र सिंह प्राचार्य एवं डॉक्टर उदयवीर की के संयोजन में कर्म क्षेत्र महाविद्यालय इटावा के सभागार में किया।

इस अवसर पर तुलसी के अध्यक्ष कैलाश चंद्र यादव ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी की जयंती को हम सब राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस हर साल 12 जनवरी को मनाया जाता है । यूएनओ द्वारा साल 1984 में युवा दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी । युवाओं का देश के विकास में बहुत बड़ा योगदान है । इस दिन को मनाने का मकसद युवाओं को प्रेरित करना होता है । उन्होंने आगे बताया कि स्वामी विवेकानंद जी का जन्म 12 जनवरी 1863 को कोलकाता में हुआ था तथा भारत में राष्ट्रीय युवा दिवस को मनाने की शुरुआत साल 1985 से हुई । तब से यह दिवस लगातार मनाया जाता है।

इस अवसर पर कर्म क्षेत्र महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ महेंद्र सिंह जी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद अपने आदर्शों और विचारों के लिए भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में जाने जाते हैं। काफी कम उम्र में उन्होंने अपने विचारों से अपनी एक अलग पहचान कायम कर ली थी । उनके विचार युवाओं को प्रेरित करने का काम करते हैं । इस वजह से भी इस दिन को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है । युवा देश का महत्वपूर्ण अंग है जो देश को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं ।

इस अवसर पर परिषद की तरफ से अंजू चौधरी जी ,मंजू जी ,पंकज जी ,शमीम जी ,अवधेश जी ,डॉ कैलाश यादव अध्यक्ष ,प्रीतम खन्ना, शमीम बेगम, मौसमी पाल, संगीता सिंह, सलिल सिंह, एवं नाजिमा सहित अन्य सदस्य उपस्थिति रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price