Bharat News Today

नारायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन में आयोजित हुआ भव्य अन्तराग्नि वार्षिकोत्सव एवं खिचड़ी भोज कार्यक्रम



कला संस्कृति ज्ञान और समरसता का संगम है अन्तराग्नि और खिचड़ी भोज डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा

इटावा।नारायन ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन की एक अनोखी पहल के तहत इस वर्ष भी खिचड़ी भोज एवं विद्यालय वार्षिक समारोह अन्तराग्नि का आयोजन किया गया।जिसका उद्देश्य छात्र/छात्राओं में पारम्परिक त्यौहारों और देश की सांस्कृतिक धरोहर को संजोए रखना है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि डॉ.दयालु जी महाराज भागवत कथा मर्मज्ञ नई दिल्ली एवं संजय कुमार वर्मा एसएसपी, विद्यालय के चेयरमेन इं.हरि किशोर तिवारी, विद्यालय के वायस चेयरमेन इं.अंकित तिवारी, विद्यालय निदेशिका डॉ.श्रेता तिवारी,श्रीमती पूनम शर्मा, विद्यालय प्रधानाचार्य डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा व अन्य विशिष्ट अतिथियों ने माँ शारदे पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

कार्यक्रम के आरम्भ में विद्यालय की छात्राओं ने नृत्य के द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की इसके अतिरिक्त विद्यालय के छात्र/छात्राओं के द्वारा नृत्य,गीत एवं नाटक के विविध कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।देश के जाने-माने हास्य कवि लटूरी सिंह ‘लट्ठ’ ने अपनी कविताओं के माध्यम से उपस्थित हजारों की भीड़ को हसने पर मजबूर कर दिया।

मुख्य अतिथि एसएसपी संजय कुमार वर्मा ने अपने सम्बोधन में कहा कि छात्र/छात्रओं को दूसरों का अनुसरण न करके ऐसे काम करना चाहिये कि दूसरे उनका अनुसरण करें तथा सबसे पहले अपने जीवन को सुरक्षित रखने के लिये सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करें।

मुख्य अतिथि डॉ.दयालु जी महाराज भागवत कथा मर्मज्ञ नई दिल्ली ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश में संगठित हो कर रहने की जरूरत है।जिससे भाई-चारा बना रहे।

विद्यालय की निदेशिका डॉ.श्रेता तिवारी ने कहा कि खिचड़ी शब्द में ही एक ऐसी मिठास है कि इसमें अपनेपन का एहसास होने लगता है तथा खिचड़ी का त्योहार भारतीय संस्कृति की पहचान है।

विद्यालय के चेयरमेन इंजी.हरि किशोर तिवारी ने कहा कि खिचड़ी भोज के कार्यक्रम को मनाने का उद्देश्य व्यस्त जीवन में लोगों को वर्ष में एक दिन ही सही साथ मिल-बैठ कर मुलाकात करना है।खिचड़ी भोज का कार्यक्रम विद्यालय में लगातार 14 वर्षों से मनाया जा रहा है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ.धर्मेन्द्र शर्मा ने कहा कि विद्यालय के छात्र/छात्राऐं ही हमारी आने वाली पीढ़ी हैं हमे इनको अभी से ही संस्कार और संस्कृति की राह पर ले जाना होगा तभी देश सही मायने में विकसित देश बनेगा।खिचड़ी भोज केवल भोज का ही कार्यक्रम नहीं है अपितु इसमें भारतीय संस्क्रति व संस्कार को समेटे हुये विविध सांस्क्रतिक कार्यक्रमो की झलक भी मिलती है।

कार्यक्रम में सी.बी.एस.ई. प्रधानाचार्य व सिटी कोर्डिनेटर डॉ. आनन्द मुनि,डॉ.कमल कुमार,डॉ. कैलाश यादव,अनूप मिश्रा,मनोज एम.एस.,जे.पी.सिंह यादव, अवलेन्द्र कुमार सहित कई गणमान्य लोगों के अलावा शहर के हजारों लोगों ने शिरकत की।कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के समस्त स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price