Bharat News Today

उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैंफई में विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में हुई संगोष्ठी

इटावा उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय, सैंफई में रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभाग द्वारा विश्व कैंसर दिवस के उपलक्ष्य में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।इस अवसर पर, प्रति-कुलपति डॉ रमाकांत ने कैंसर रोगियों की देखभाल में कमियों को दूर करने और कैंसर से बचे लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने के संदर्भ में तकनीकी बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

रेडिएशन ऑन्कोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. कैलाश मित्तल ने कहा शरीर के किसी भी अंग में कैंसर हो सकता है यदि प्राथमिक स्तर पर कैंसर का पता चल जाए तो उपचार द्वारा जटिलताओं को कम कर कैंसर से जंग जीती जा सकती है। इसीलिए सही समय में सही इलाज मिले तो कैंसर से जंग जीतना आसान होता है जिसके लिए हमें समाज में लोगों को जागरूक करना बहुत आवश्यक है।

सहायक प्रोफेसर डॉ. सिद्धार्थ कुमार द्वारा वर्तमान वर्ष की थीम “क्लोज़ द केयर गैप” पर एक विशेष व्याख्यान प्रस्तुत किया गया। डॉ. अर्पित द्विवेदी (सीनियर रेजिडेंट) द्वारा कैंसर स्क्रीनिंग के महत्व और विभिन्न दिशानिर्देशों पर एक व्याख्यान दिया गया व विभिन्न तकनीकी बिंदुओं को बताया गया और कैंसर स्क्रीनिंग के महत्व पर महत्वपूर्ण चर्चा हुई।


संगोष्ठी कार्यक्रम में चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. एस.पी. सिंह, डीन मेडिकल फैकल्टी, डॉ. आदेश कुमार, डॉ. अतुल मिश्रा, डॉ. प्रभा वर्मा, डॉ पीके जैन,डॉ अरुण,डॉ राजेश, डॉ एचके सिंह विभिन्न विभागों के संकाय सदस्य और रेजिडेंट्स भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price