Bharat News Today

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत मूक बधिर बच्चों का निश्शुल्क इलाज आज इटावा जिला अस्पताल में शिविर का आयोजन किया गया

इटावा 6 फरवरी 2024 जन्मजात मूक-बधिर बच्चों (जन्म से ही बोलने और सुनने में अक्षम) की समय पर पहचान और समय पर इलाज से उन्हें ठीक किया जा सकता है। ऐसे बच्चों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत निश्शुल्क काकलियर इम्प्लांट द्वारा सर्जरी से गूंगे व बहरेपन का समय पर सही इलाज संभव है। यह जानकारी डिप्टी सीएमओ डॉ श्रीनिवास ने दी।उन्होंने बताया कि आरबीएसके के तहत जिला अस्पताल में निशुल्क मूकबधिर शिविर लगाया जाएगा। शिविर में सुबह दस से शाम चार बजे तक कानपुर से आई ईएनटी विशेषज्ञ टीम शून्य से 5 वर्ष तक के बच्चों का निशुल्क परीक्षण करेगी। डॉ श्रीनिवास ने सभी अभिभावकों से अपील की जिन बच्चों को सुनने और बोलने में परेशानी हो रही हो वह अपने बच्चों को दिखाने जिला अस्पताल लेकर आएं और निशुल्क के परीक्षण कराएं।

उन्होंने बताया कि शासन से चयनित कानपुर के डा. एसएन मेहरोत्रा मेमोरियल इएनटी (कान, नाक एवं गला) फाउंडेशन द्वारा जनपद के विभिन्न ब्लाकों से आए जन्म से पांच साल के मूक-बधिर बच्चों का परीक्षण किया जाएगा एवं उनके निश्शुल्क इलाज, मशीन और चिकित्सकीय सहायता प्रदान कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शिविर में मूक बधिर बच्चों का परीक्षण किया जाएगा। इसमें कांकलियर इंप्लांट सर्जरी द्वारा चयनित प्रत्येक बच्चे पर मशीन, चिकित्सा और प्रशिक्षण पर लगभग आठ लाख रुपये खर्च आता है जो आरबीएसके के तहत सरकार वहन करेगी और बच्चे का निशुल्क इलाज होगा।

डॉ श्रीनिवास ने बताया कि जन्मजात मूक बधिर बच्चों की पहचान के लिए जैसे कि बुलाने पर बच्चों द्वारा कोई कोई प्रतिक्रिया न देना, तेज आवाज होने पर इधर-उधर नहीं देखना या नहीं चौंकना, कुछ ऐसे लक्षणों होने की आशंका हो सकती है। आरबीएसक के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिलाअस्पताल में सभी ब्लाकों से आए संस्था के विशेषज्ञ परीक्षण के बाद चयनित कर कानपुर के डा. एसएन मेहरोत्रा मेमोरियल में इलाज के लिए ले जाते हैं वहां उनका निशुल्क इलाज किया जाता है। पिछले वित्तीय वर्ष में भी इस शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें जिले से व विभिन्न ब्लाकों आए मूक-बधिर बच्चों को सरकार से निश्शुल्क इलाज का लाभ प्राप्त हुआ है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price