Bharat News Today

बिहार लोक शिकायत निवारण का औचित्य क्या पूरा हो रहा है

ठाकुर रमेश शर्मा
नरकटियागंज रामनगर पश्चिमी चंपारण (बिहार)बिहार में  वर्ष 2016 में छोटे-छोटे मामलों के त्वरित निष्पादन के लिए अनुमंडल से लेकर राज्य स्तर तक लोग शिकायत निवारण कार्यालय बनाकर अधिकारियों को पद स्थापित किया गया।जिसके बाद अब तक लाखों लोगों को फायदा हुआ तथा बहुतो को निराशा हाथ लगी ।

उसी का एक कड़ी है बगहा लोक शिकायत निवारण कार्यालय।
यहां के लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी जब से राजीव कुमार आए हैं तब से बगहा के आम जनमानस का भरोसा इस संस्था के प्रति जगी है ,आम आदमी का भरोसा भी जगा है । अभी 7 फरवरी 2024 को अपने सख्त आदेशों के तहत अनेकों  मामलों का निष्पादन किया जो इस प्रकार है.                    आज दिनांक 07/02/2024 को राजीव कुमार अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बगहा ने 37 मामलों की सुनवाई की जिसमे राजस्व संबंधित 23 और थाना संबंधित 3 और समाज कल्याण विभाग संबंधित 2 और अन्य 9 मामलों की सुनवाई हुई। जिसमे 15 मामलों का निवारण किया गया एवम् अंचलाधिकारी  थाना को अन्य लंबित मामलों को शीघ्र निष्पादित करते हुए सुनवाई की अगली तिथि को प्रतिवेदन समर्पित करने का आदेश दिया । साथ में कार्यपालक सहायक प्रभाकर कुमार उपस्थित रहे।

सबसे खास बात यह है की इस कार्यालय के सभी कर्मियों की भूमिका खास रहती है  जिसमें मुख्य रूप से ऑफिस कार्यपालक सहायक प्रभाकर कुमार, पुलिस कर्मी बालेश्वर गिरी ,सहायक कुंदन कुमार, संजय कुमार इन सबके तेवर आम जनता के प्रति नरम तथा प्राधिकार वालों के प्रति सख्त रहता है। प्रताड़ित आम जनता के मामलों पर राजीव कुमार लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी का ही रवैया कड़क रहता है।
वहीं दूसरी तरफ नरकटियागंज लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी किसी भी मामले में खास संज्ञान नहीं लेते हैं । सुजीत कुमार तो पक्के (ब्यूरोक्रेट)है। लगता ही नहीं कि गरीबों का दुख- दर्द समझते हैं। यहां इनका होना ठीक नहीं है- जनहित में।
इन्होंने अपने कार्यालय से आम जनता जो हर कोई सभी शिकायत करता पूरे बिहार में बैठकर सुनता है परंतु नरकटियागंज में इन्होंने अपनी इस कार्यालय अपनी घरेलू संपत्ति मानकर आम जनता को बाहर कर दिया है। जिससे लोग परेशान रहते हैं तथा तीन -चार घंटा बाहर इन कड़ी सर्दियों में ठिठुरते रहते हैं। इस शिकायत पर बेतिया जिलाधिकारी महोदय को भी नरकटियागंज के विरुद्ध संज्ञान लेना चाहिए।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price