Bharat News Today

मल्टीस्पेशियल्टी स्वधा हॉस्पिटल का शिवपाल सिंह यादव ने जसवन्तनगर में किया शुभारंभ

स्वास्थ्य सेवाओं के मील का पत्थर साबित होगा :आदित्य यादव स्वधा नाम शिवपुराण से :अनुज मोंटी देश में अभी अपूर्ण आजादी:शिवपाल दो दर्जन मेधावियों को सायकिल
जसवंतनगर (इटावा)। यहां नगर में स्थापित किए गए  ‘मल्टी स्पेशलिटी एवं रिसर्च सेंटर’ अस्पताल “स्वधा हॉस्पिटल” का शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव, पूर्व कैबिनेट मंत्री और जसवंत नगर के विधायक शिवपाल सिंह यादव ने उद्घाटन करके जनता जनार्दन को समर्पित कर दिया।
इस अवसर पर पीसीएफ के पूर्व अध्यक्ष तथा जिला सहकारी बैंक इटावा के अध्यक्ष आदित्य यादव ‘अंकुर’ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

जसवंतनगर क्षेत्र के लिए आयोजित इस अविस्मरणीय क्षण के गवाह के रूप में सैकड़ो गण्य मान्य हस्तियां, डॉक्टर्स, और हजारों की भीड़ अस्पताल परिसर में मौजूद थी।
“स्वधा हॉस्पिटल” चौधरी  सुघर सिंह ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन द्वारा स्थापित किया गया है। यह इंस्टीट्यूशन क्षेत्र के लब्ध प्रतिष्ठित ‘जुगौरा परिवार’ द्वारा 22 वर्ष पूर्व यहां कचौरा रोड पर एक स्कूल के रूप में आरंभ किया गया था। यह इंस्टीट्यूशन अब इटावा और आसपास के जिलों में एक सर्वोत्तम शैक्षिक संस्थान है।
इस संस्थान द्वारा स्वधा हॉस्पिटल की स्थापना करके आम लोगों के लिए एक उच्च स्तरीय अस्पताल उपलब्ध कराया  गया है।
यह हॉस्पिटल चेयरमैन प्रोफेसर डॉक्टर बृजेश यादव, वाइस चेयरमैन डॉक्टर भुवनेश यादव तथा मैनेजिंग डायरेक्टर अनुज मोंटी यादव केअगुवाई में खोला गया है।

स्वधा  हॉस्पिटल के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि देश-प्रदेश और समाज के उत्थान के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य अत्यंत महत्वपूर्ण है ।चौधरी सुघर सिंह ग्रुप द्वारा स्वधा हॉस्पिटल की स्थापना करके हमारे जसवंत नगर क्षेत्र को बहुत बड़ी स्वास्थ्य सेवा प्रदान की है। उन्हें उम्मीद है कि यह हॉस्पिटल सैफई में नेताजी मुलायम सिंह यादव द्वारा स्थापित किए गए  मेडिकल कालेज की तरह लोगों की स्वास्थ्य जरूरतें पूरी करेगा।
उन्होंने कहा कि चौधरी सुघर सिंह कॉलेज में बच्चों को उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त होती है। इसी वजह से इस कॉलेज के बच्चे हर वर्ष प्रदेश में और जिले में मेरिट में स्थान पाते हैं ।
वह बोले कि यह हॉस्पिटल भी मरीजों की सेवा करने में नंबर वन साबित होगा। गरीबों को यहां सस्ता और उचित इलाज मिलेगा। पैसे की कमी से किसी भी मरीज की जान नहीं जाने दी पाएगी।
 भारतीय जनता पार्टी सरकार पर अपरोक्ष रूप से हमला बोलते शिवपाल सिंह यादव  ने कहा  कि देश में आज भी आजादी अपूर्ण है, क्योंकि लोगों को उनकी जरूरत अनुसार शैक्षिक और स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल रही हैं। हर तरफ गरीबी, बेरोजगारी और महंगाई का बोलबाला है। समाज को बांटने की कोशिश हो रही है ।न्यायपालिका और संविधान को वर्तमान में तहस-नहस कर दिया गया है ।ऐसे में हम कैसे माने कि हमारा देश आजाद है, बल्कि अब हम सबको देश में पूर्ण आजादी लाने के लिए फिर से एक जुट होकर सभी वर्गों को साथ लेकर नया आंदोलन छेड़ना चाहिए।
 वह बोले कि किसानों को उनकी मेहनत का फल नहीं मिल रहा है।मंहगाई की वजह से दवाइयां मंहगी हो चुकी हैं। कोरोना  और डेंगू जैसे रोगों के दौरान हजारों की जान गई, मगर सरकार हाथ पर हाथ रख कर बैठी रही। वह तो डॉक्टर भगवान  का रूप साबित हुए। उन्होंने बहुत अच्छा काम किया।
वह अफसोस के साथ बोले कि नेता जी ने जिस उद्देश्य से सैफई हॉस्पिटल खुलवाया था, वह उद्देश्य पूरा नहीं हो रहा है और आज भी वहां हार्ट के मरीजों का इलाज ठीक प्रकार नहीं किया जा रहा है। वहां के बीसी फंड नहीं ला पा रहे। डॉक्टर इलाज नहीं दे रहे।


उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि स्वधा हॉस्पिटल का प्रबंधन मरीजो को निराश नहीं करेगा।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए आदित्य यादव अंकुर ने स्वधा हॉस्पिटल की स्थापना के लिए प्रोफेसर डॉक्टर बृजेश यादव ,डॉक्टर भुवनेश यादव और अनुज मोंटी यादव को बधाई देते अपने संबोधन में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि  हॉस्पिटल गरीबों के लिए वरदान साबित होगा। वर्तमान समय में आगरा कानपुर और बड़े शहरों में खोले गए हॉस्पिटल लूट के अड्डे बन गए हैं। गोरखधंधों में लिप्त हैं। गरीबों और कमजोर वर्गों को इलाज देने की बजाय उनके जीवन से खिलवाड़ कर रहे हैं। केस बिगाड़ दिए जाते हैं। खोले गए प्राइवेट सेक्टर के हॉस्पिटल मरीजो को लूटने के  बाद  सरकारी अस्पतालों में भेज देते हैं ,जहां भी उन्हें  सही इलाज नहीं मिल पाता।
उन्होंने उम्मीद के साथ कहा कि हमारे क्षेत्र में खोला गया  यह स्वधा हॉस्पिटल गरीबों ,मजदूरों, किसानों तथा आम जनता की स्वास्थ्य सेवा का  एक उत्कृष्ट मील का पत्थर साबित होगा।
स्वधा हॉस्पिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर अनुज मोंटी यादव ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि उन्हें यह बताने में हर्ष हो रहा है कि अस्पताल खोलने की सलाह माननीय शिवपाल सिंह यादव और अंकुर यादव ने 2 वर्ष पूर्व उन्हे दी थी।
उन्होंने बताया कि उन्होंने हॉस्पिटल का नाम “स्वधा”, अपने किसी परिवार के सदस्य के नाम पर नहीं रखा है, बल्कि यह नाम उन्होंने शिव पुराण से लिया है। शिव पुराण में स्वधा शब्द की व्याख्या स्पष्ट(क्लियर) शब्द के रूप में की गई है और कहा गया है कि स्वधा नाम लेने से ही अनेक कष्ट दूर होते हैं।
 श्री मोंटी यादव ने कहा कि वह विश्वास दिलाते है कि  हॉस्पिटल में आने वाले हर मरीज को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त होगी तथा किसी भी मरीज को धन भाव में मौत के मुंह में नहीं जाने दिया जाएगा। मोंटी यादव का उद्बोधन काफी भावपूर्ण था और उन्होंने लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया। स्वयं मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथि ने उनके भाषण के दौरान कई बार तालियां बजाई।
भव्य उद्घाटन, सभी का स्वागत
स्थापित किए गए नए अस्पताल पहुंचकर शिवपाल सिंह यादव और अंकुर यादव ने वेद  मंत्रोच्चार  के मध्य शिलालेख पट्टिका का पूजन किया और फीता काटा। वह अस्पताल के विभिन्न विभागों आईसीयू ,एन आई सी यू, चाइल्ड केयर, ऑपरेशन थिएटर ,जनरल वार्ड डॉक्टर्स कक्षों में घूमे।जनरल वार्ड, प्राइवेट वार्ड  भी देखे और  जमकर प्रशंसा की।

उसके बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और स्वास्थ्य की देवी “फ्लोरेंस नाइटिंगेल” के समक्ष दीप प्रज्वलित किया। यहां उनकी अगवानी हॉस्पिटल के एक दर्जन से ज्यादा विशेषज्ञ डॉक्टर्स  पल्मनोलॉजिस्ट डॉ ऋषि यादव, गायनोलॉजिस्ट डॉ शेफाली महाजन, ऑर्थोलॉजिस्ट डॉ पीयूष गंगवार, गैस्ट्रोलॉजिस्ट डॉ विजय सैनी,क्षय रोग और बुजुर्ग रोग विशेषज्ञ  डॉ पीके शुक्ला, मेडिकल ऑफिसर डॉ ऋषभ यादवतथा विश्वनाथ प्रताप सिंह यादव सोनू, असांक हनी यादव, डॉक्टर संदीप यादव, आशीष यादव सप्पू यादव आदि ने किया । हॉस्पिटल के चेयरमैन , वाइस चेयर मैन, मैनेजिंग डायरेक्टर आदि ने  दोनो अतिथियों का सॉल और प्रतीक चिन्ह से तथा कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा 51 किलो की माला से स्वागत किया गया।
इस अवसर पर चौधरी सुघर सिंह नर्सिंग और फार्मेसी कॉलेज  की 100 से ज्यादा  छात्राओं ने शिवपाल सिंह के हाथों से मोमबत्ती प्रज्वलित कर स्वास्थ्य सेवाओं की शपथ ली।
मेधावी छात्र छात्राओं का अभिनंदन, सायकिलें  भेंट
हॉस्पिटल उद्घाटन के इस कार्यक्रम में चौधरी  सुघर सिंह इंटर कॉलेज के उन दो दर्जन छात्र-छात्राओं को भी शिवपाल सिंह यादव और आदित्य अंकुर यादव ने मैडल पहनाकर सम्मानित किया। जिन्होंने 2022-23 की यू पी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा मेरिट में प्रदेश में स्थान प्राप्त किए थे।
शिवपाल सिंह ने मेडल पहनाते हुए इन सभी होनहार और मेधावी छात्रों से परिचय लिया। उन्हें बधाई दी। सभी मेधावी छात्र अपने सुघर सिंह स्कूल की शैक्षिक स्तर की तारीफ कर रहे थे ।शिवपाल सिंह ने इन मेधावी छात्रों से कहा कि वह डॉक्टर, इंजीनियर, आईएएस  आईपीएस, पीसीएस बनकर अपने इस कॉलेज का नाम ऊंचा करें।
चौधरी  सुघर  सिंह ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन की तरफ से इन सभी मेधावी छात्रों को शिवपाल सिंह यादव द्वारा एक-एक ब्रांड न्यू साइकिल प्रदान की गई।

रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन
करीब 4 घंटे तक चले उद्घाटन के इस कार्यक्रम में आधा दर्जन से ज्यादा नाटक और देशभक्ति से ओत प्रोत  कार्यक्रम इंस्टीट्यूशन के बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए। यह सभी कार्यक्रम लोगों को प्रेरित करने वाले थे । इन नाटकों ने कई संदेश दिए।  देश की सबसे पहली महिला डॉक्टर आनंदी पटेल की जीवन से जुड़ी कहानी ने सभी को अश्रुपूरित कर दिया।  कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में क्षेत्र भर के लोग पहुंचे हुए थे। इसके अलावा कॉलेज के सारे छात्र-छात्राएं अनुशासन का प्रदर्शन कर रहे थे।

 इस अवसर पर  पालिका अध्यक्ष सत्यनारायण संखवार, राम नरेश बाबा,जिला सपा अध्यक्ष प्रदीप शाक्य बबलू, जिला उपाध्यक्ष अनिल प्रताप सिंह यादव,जिलाउपाध्यक्ष सपा आलोक दीक्षित ,नगर सपा अध्यक्ष राहुल गुप्ता , ब्लॉक सभा अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव, रामकुमार गुप्ता,जिला पंचायत सदस्य प्रोफेसर अरविंद यादव गुड्डू, ,विश्वनाथ प्रताप सिंह यादव सोनू,अजेंद्र सिंह गौर, हाजी मोहम्मद अहसान, हाजी शमीम,मोहम्मद नवी,कामिल कुरैशी,वरिष्ठ सभासद राजीव यादव, सप्पू यादव ,  राजवीर सिंह बाबा,आशुतोष टोनू यादव, डॉक्टर पुष्पेंद्र पुरवार, विनोद यादव,राजीव माथुर, मनोज गोपी यादव, बजरंगी यादव, विनोद यादव, प्रधानाचार्य कमल किशोर कनौजिया, संजीव यादव, फतेह बहादुर सिंह यादव, डॉक्टर रमाशंकर सिंह, राजपाल सिंह यादव गढ़ी,  आलोक गांगलस,अशोक क्रांतिकारी, मजरुल्लाह लड्डन, गोपाल गुप्ता के अलावाअनेक चिकित्सक, शिक्षक, सभासद, प्रधान, बी डी सी  सदस्य गण भी  पधारे थे।

____वेदव्रत

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price