Bharat News Today

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में आज विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया

इटावा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कटिबद्ध पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल में आज विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में बच्चों ने विज्ञान विषय के अलावा गणित, सामाजिक विज्ञान ,अंग्रेजी, हिंदी एवं संस्कृति के भी चार्ट व मॉडल तैयार किए।  यह कार्यक्रम कक्षा वार कराया गया था तथा प्रत्येक कक्षा के छात्र-छात्राओं को मॉडल अथवा चार्ट बनाकर लाना था ।आजादी का अमृत महोत्सव की थीम वाला यह कार्यक्रम राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत दिखा। छोटे-छोटे बच्चों ने चार्ट पेपर्स पर अपनी कल्पनाओं को साकार रूप प्रदान किया।  बच्चों ने मॉडल बनाकर भविष्य के वैज्ञानिक होने की बात साबित की। इस कार्यक्रम का प्रारंभ कार्यक्रम के अतिथि डॉक्टर उमेश प्रधानाचार्य चित्र इंटर कॉलेज ,आनंद मित्तल डायरेक्टर साइंस कॉन्सेप्ट क्लासेस ,पवन कुमार अध्यक्ष एच  एन स्कूल एवम पान कुंवर इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक डॉ कैलाश चंद्र यादव ने माता सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित एवं माल्यार्पण कर शुरुआत की।


इस अवसर पर बोलते हुए डॉक्टर कैलाश यादव ने कहा कि बच्चे कक्षाओं में थ्योरी पड़ते हैं किंतु मॉडल के माध्यम से वे इस थ्योरी को साकार रूप प्रदान करते हैं। जिससे विषय को समझने में एवं समझाने में आसानी होती है ।आनंद मित्तल ने कहा कि कम समय में बच्चों के द्वारा तैयार किए गए मॉडल एवं चार्ट पेपर्स सराहनी है तथा बच्चों ने वर्तमान समय की समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए उनके निराकरण के संबंध में मॉडल तैयार किए हैं। जो यह साबित करते हैं कि बच्चे कितने सजग हैं। श्री उमेश कुमार जी ने बच्चों के मॉडल को देखकर उन मॉडल पर आधारित प्रश्नों को कर बच्चों द्वारा दिए गए उत्तर की भूरि भूरि प्रशंसा की एवं बच्चों को शुभाशीष दिया कि वह इसी तरह अपने जीवन में आगे बढ़ते रहें । पवन कुमार ने प्रबंधक कैलाश चंद्र यादव की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में विगत 20-22 वर्षों में सैकड़ो बच्चों ने शिक्षा ग्रहण की है और वह आज समाज में अपना नाम रोशन कर रहे हैं । विभिन्न जगह पर उच्च पदों पर आसीन है । तथा आज के बच्चे के बच्चे सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें कैलाश सर के नेतृत्व में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिला है ।

कक्षा 2 ए, 3 ए, 7 सी  को सर्वोत्तम कक्षा का पुरस्कार प्राप्त हुआ। चार्ट एवं मॉडल बनाने वाले बच्चों में निधि ,अदिति ,शशांक ,अनुष्का, चिराग, जैस्मिन आकाश, अविरल , रजनीश ,आशु ,तनु ,शिवानी, आयुष ,गोपी, अनामिका सहित तमाम बच्चों ने प्रथम द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया ।
प्रधानाचार्य कैलाश चंद्र यादव ने कहा कि इन सभी बच्चों को दिनांक 26 फरवरी 2024 को पुरस्कार वितरण किए जाएंगे । उन्होंने बच्चों को शुभ आशीष देते हुए कहा कि वह जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर उसकी प्राप्ति हेतु निरंतर समर्पित होकर के प्रयास करते रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price