Bharat News Today

शब ए बारात पर इटावा में मुस्लिम समाज ने अपने मरहूम बुजुर्गों और रिश्तेदारों को याद कर मांगी दुआएं

पत्रकार मोहम्मद इरफान
इटावा में हर मोहल्ले में सजी मस्जीदे इमामबाड़े व कब्रिस्तान में लोगो ने अपने पुरखों और रिश्तेदारों कि कब्र पर पड़ा फातिया व कुरान पड़ कर मांगी दुआएं।

उर्दू मोहल्ला, नौरंगाबाद, साबितगंज ,पचराहा ,नई बस्ती टीला, दरी मोहल्ला, जिन्नातों वाली मस्जिद ,पंजाबी मोहल्ले वाली मस्जिद ,बाईपास के कब्रिस्तान ,और शहर का सबसे बड़ा कब्रिस्तान 22 ख्वाजा में बड़ी संख्या में लोगों ने पहुंच कर अपने पुरखों की कब्रों को किया रोशन।

बताते चलें यह शाबान का महीना हैं इस महीने की 15 वी तारीख शबे ए बारात मनाया जाता हैं,यह शब्द दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है,शब का मतलब होता है,रात और बारात का मतलब होता है,बरी करना,इस रात मुसलमान अपने पुरखों व रिश्तेदार की मग फिरत के लिए रोज़ा,नमाज़ दुआएं व कुरान पढ़ते हैं और शब भर अल्लाह से अपने गुनाहों कि माफ़ी मागते हैं।

जानकारी के मुताबिक शाबान की 15 वी तारिक़ को 12″वे इमाम मेहंदी (अ०स०)की पैदाइश यानी जन्मदीन के मौके पर कर्बला,इमामबाड़े व मस्जिदों और घरों में नज़र व महफ़िल का इंतज़ाम कराया जाता है।

वही देर रात और तड़के सुबह होते हुए शहर के हर कब्रिस्तानों पर और दरगाहों पर बड़ी संख्या में लोग ज़ियारत करते हुए नज़र दिलाकर मागते हैं दुआएं

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price