Bharat News Today

विश्व वन्यजीव दिवस पर लायन सफारी में आयोजित हुई गोष्ठी

इटावा । आज विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर इटावा सफारी पार्क में एक जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्ठी का मुख्य विषय ‘‘वन्यजीव संरक्षण हेतु प्रेस एवं मीडिया के माध्यम से जन जागरूकता’’ रहा।

इटावा सफारी पार्क के निदेशक डा0 अनिल कुमार पटेल द्वारा विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर वन्यजीवों के संरक्षण में मीडिया की भूमिका तथा लाॅयन सफारी पार्क की उपलब्धियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया। उन्होंने बताया कि इटावा सफारी पार्क में बब्बर शेरों में सबसे पहले कैनाइन डिस्टेम्पर बीमारी का पता लगाया गया था तथा इसकी रोकथाम हेतु वैक्सीनेशन भी किया गया। अब इसी क्रम में भारत वर्ष में इटावा सफारी पार्क द्वारा अन्य प्राणि उद्यानों को कैनाइन डिस्टेम्पर वैक्सीन की आपूर्ति की जा रही है।

इसके साथ ही विलुप्त प्रजाति के बब्बर शेर का सफलतापूर्वक प्रजनन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है तथा बब्बर शेरों की दूसरी पीढ़ी की वृद्धि हेतु अग्रसर है। विगत 03 सितम्बर 2023 को शेरनी रूपा से जन्में शावक,जिसे मां द्वारा त्याग दिया गया था का लालन पालन सफारी पार्क के  अजय सिंह द्वारा किया जा रहा हंै। जिसकी उम्र अब 06 माह की हो चुकी है और वह पूर्ण स्वस्थ भी है। यह सफारी प्रशासन के लिए बड़े ही हर्ष का विषय भी है। जनपद बिजनौर से 15 दिन की उम्र का रेस्क्यू किया गया एक तेन्दुआ जिसके समुचित देखभाल हेतु इटावा सफारी पार्क लाया गया था उसका लालन-पालन सफारी पार्क के जगदीश सिंह द्वारा किया जा रहा है उसकी उम्र अब 09 माह की हो गयी है। उक्त दोनों कर्मियों को उनके अच्छे कार्यशैली के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर विश्व वन्यजीव दिवस 2024 के विषय वस्तु जनता और ग्रह को जोड़ना: वन्यजीव संरक्षण में डिजीटल नवाचार की खोज’’ पर भी विचार व्यक्त किये गये। गोष्ठी में वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डा0आशीष  त्रिपाठी जिनके द्वारा जनपद इटावा में विभिन्न सर्पों एवं अन्य वन्यजीवों को सुरक्षित रेस्क्यू करने में अग्रणी भूमिका निभायी जा रही है के द्वारा अपने रेस्क्यू अनुभव तथा कठिनाइयों के बारे में गोष्ठी में सभी को अवगत कराया गया।
इस अवसर पर विभिन्न समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया से जुड़े मीडिया बन्धुओं के साथ-साथ इटावा सफारी पार्क के बायोलाॅजिस्ट बी0एन0 सिंह, क्षेत्रीय वन अधिकारी रूपेष श्रीवास्तव,पशु चिकित्सक डा0 रोबिन सिंह यादव एवं डा0 शैलेन्द्र सिंह सहित अन्य कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price