Bharat News Today

थाना परिसर में बने आवास में निकला सर्प सर्पमित्र ने किया सुरक्षित रेसक्यू

इटावा । सिविल लाइन थाना परिसर में बने एक आवास क्वाटर नंबर 4 में एक दो से ढाई फीट लम्बा घोड़ा पछाड़ सर्प कहीं से आकर घुस गया और घर की किचिन में सिलेंडर के पीछे जाकर  छिप गया । जिसके बाद  पुलिसकर्मी अरविंद कुमार की पत्नी संगीता बेहद ही घबरा गई और आवास से बाहर निकल कर बाहर ही बैठ गई। उन्होंने डॉ आशीष को बताया कि, मुझे बहुत ही ज्यादा डर लग रहा है क्यूं की घर में मेरे साथ मेरे बच्चे भी रह रहे है। तब आवास परिसर से हेड मोहर्रिर सिविल लाइन्स थाना हरवीर सिंह द्वारा सर्प के दिखाई देने की सूचना वन्यजीव विशेषज्ञ सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी को दी गई। सूचना मिलते ही डॉ आशीष मौके पर पहुंचे और 5 मिनट में ही उस सर्प को कड़ी सर्चिग के बाद काबू में कर सुरक्षित तरीके से पकड़ लिया और फिर बिना नुकसान पहुंचाए ही उसे उसके प्राकृतवास में ले जाकर छोड़ भी दिया।
रेस्क्यू के मौके पर थाना के आवासीय परिसर के कई अन्य पुलिस कर्मी भी मौजूद रहे जिन्हें मिशन स्नेक बाइट डेथ फ्री इंडिया के यूपी कोर्डिनेटर सर्पमित्र डॉ आशीष त्रिपाठी द्वारा सर्पदंश के प्राथमिक उपचार की सही जानकारी देते हुये बताया गया कि,यह सर्प विषहीन घोड़ा पछाड़ (चूहा साँप) है जिसे जन्तु वैज्ञानिक भाषा मे प्टयास म्यूकोसा भी कहते है एवं इस विषहीन सर्प से किसी को कोई नुकसान नही होता है बल्कि,यह एक किसान मित्र सर्प है जो सिर्फ हमारे घरों के चूहे ही खाता है।
उन्होंने यह भी बताया कि,यदि कभी किसी को कोई जहरीला सर्प कोबरा या करैत काट ले तो कृपया तत्काल ही बिना समय गंवाये ही उस मरीज को  हल्का सा बन्ध लगाकर जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड कमरा नंबर 3 में ले जाकर एडमिट करायें और एंटीवेनम लगवाएं क्यों कि कोबरा करैत के काटने के बाद किसी भी तरह की झाड़ फूंक कराना हमेशा ही जानलेवा साबित होता है।
विदित हो कि,जनपद इटावा में संस्था ओशन के महासचिव डॉ आशीष त्रिपाठी द्वारा चलाये जा रहे सर्पदंश जागरूकता अभियान का अब एक बड़ा असर हो चुका है कि, लोगों ने सर्पों या अन्य वन्यजीवो को बिल्कुल मारना ही छोड़ दिया है। और सीधे ही उन्हें रेस्क्यू करने की सूचना उनके सर्पदंश सहायता नम्बर 7017204213 पर देने लगे है। विदित हो कि डॉ आशीष जनपद इटावा में डायल 112 पुलिस सेवा व वन विभाग के साथ समन्वय बनाकर विभिन्न वन्यजीवों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लोगों की लगातार सहायता करने के साथ कई वन्यजीवों की भी जान बचा रहे है।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price