Bharat News Today

विश्व थैलेसीमिया दिवस विशेष थैलेसीमिया एक अनुवांशिक रक्त समस्या है – डॉ गणेश

इटावा (सैफई )7 मई 2024 हर वर्ष 8 मई को विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया जाता है इस वर्ष विश्व थैलेसीमिया दिवस की थीम है जीवन को सशक्त बनाना प्रगति को अपनाना सभी के लिए समान और सुलभ थैलेसीमिया उपचार” यह दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य है थैलेसीमिया के बारे में लोगों को जागरूक करना व इसके कारण और लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करने  के साथ थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों की कठिनाइयों पर प्रकाश डालना।

आइए जाने थैलेसीमिया के बारे में।


उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई के बाल रोग विशेषज्ञ व थैलेसीमिया नोडल अधिकारी प्रो. डॉ. गणेश कुमार वर्मा का कहना है कि थैलेसीमिया एक अनुवांशिक रक्त समस्या है, उन्होंने बताया कि थैलेसीमिया जिन लोगों में होता है उन्हें माता-पिता से एक परिवर्तित जीन मिलता है जिसके कारण एक रोगी के लाल रक्त कणिकाएं  (आरबीसी) में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं बन पाता जिसके कारण क्रॉनिक एनीमिया हो जाता है और रोगियों को जीवित रहने के लिए हर 3 से  4 सप्ताह के बाद रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है इसलिए बार-बार ब्लड ट्रांसफ्यूजन किया जाता है।  उन्होंने बताया कि   थैलेसीमिया दो प्रकार का होता है ‘अल्फा थैलासीमिया’ ‘बीटा थैलेसीमिया’।

थैलेसीमिया के लक्षण

#एनीमिया
#अपर्याप्त भूख
#थकान कमजोरी
#सांस लेने में तकलीफ
#पीली त्वचा
#बच्चों का शारीरिक विकास मंद होना।
नोडल अधिकारी ने बताया कि यूपीयूएमएस में 63 थैलेसीमिया से  पीड़ित बच्चे रजिस्टर्ड है जिनको संस्थान द्वारा निशुल्क रक्त आधान (ब्लड ट्रांसफ्यूजन)किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विश्व थैलेसीमिया दिवस पर बच्चों को थैलेसीमिया के लक्षणों और इसके साथ बेहतर जीने के तरीके के बारे में जागरूक बनाया जाएगा और एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा व हर सोमवार ओपीडी कमरा नंबर 31 में रक्त संबंधित रोगों के लिए बाल रोग विशेषज्ञ उपलब्ध रहते हैं थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अभिभावक आकर डॉक्टर्स की सलाह ले सकते हैं ।ब्लड बैंक असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ ज्योति कला भारती ने बताया कि यूपीयूएमएस नर्सिंग स्टाफ द्वारा ब्लड बैंक में एक रक्तदान शिविर का आयोजन भी किया जाएगा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price