Bharat News Today

यूपीयूएमएस में मनाया गया विश्व थैलेसीमिया दिवस एक यूनिट रक्तदान थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए बन सकता है वरदान – कुलपति

इटावा (सैफई) 8 मई ,2024 उत्तर प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय सैफई में मंगलवार को ब्लड बैंक में थैलेसीमिया दिवस मनाया गया। इस अवसर पर माननीय कुलपति प्रो. डॉ प्रभात कुमार सिंह ने थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को उपहार दिए और सामुदायिक रूप से लोगों को रक्तदान करने की अपील की।
उन्होंने कहा कि आपके द्वारा  एक यूनिट रक्तदान थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए वरदान बन सकता है। उन्होंने बताया कि सामान्य व्यक्ति के शरीर में आरबीसी की उम्र 120 दिन होती है लेकिन थैलेसीमिया पीड़ित में उनकी उम्र 120 दिन से भी बहुत कम रह जाती है जिससे इसका असर हीमोग्लोबिन पर पड़ता है इससे बच्चे के शरीर में खून की कमी हो जाती है इसीलिए हर माह या फिर एक माह में दो बार तक खून चढ़ाने की जरूरत पड़ती है, इसीलिए मैं सभी से रक्तदान करने की अपील करता हूं।

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए उत्साह से नर्सिंग एसोसिएशन ने किया रक्तदान

कार्यक्रम में बाल रोग विशेषज्ञ प्रो. डॉ. आई के शर्मा ने संस्थान द्वारा सुलभ थैलेसीमिया उपचार के संदर्भ में महत्वपूर्ण जानकारी व सामुदायिक रूप से थैलेसीमिया रोग से बच्चे पीड़ित ना हो इस संदर्भ में भी अभिभावकों को महत्वपूर्ण जानकारी दी।
नर्सिंग एसोसिएशन के द्वारा थैलेसीमिया दिवस पर 35 लोगों ने रक्तदान किया और रक्तदान करने वाले नर्सिंग ऑफिसर्स व नर्सिंग एसोसिएशन पदाधिकारीयों को कुलपति ने प्रमाण पत्र भी दिए।

थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के अभिभावकों ने कही मन की बात

मैनपुरी निवासी प्रेमलता ने बताया कि उनका बच्चा जब 6 माह का था जब उन्हें पता चला वह थैलेसीमिया से पीड़ित है तब उन्होंने सैंफई मेडिकल कॉलेज जाकर दिखाया। 7 साल से बच्चे को बेहतर इलाज और ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है।
मैनपुरी निवासी संजीव कुमार ने बताया कि मेरा बेटे को 10 साल से संस्थान द्वारा निशुल्क ब्लड उपलब्ध कराया जा रहा है और उसकी जांच और उपचार के लिए बाल रोग विशेषज्ञों का निरंतर सहयोग मिल रहा है। मैं हर माह बच्चों को लेकर यहां पर आता हूं।

कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो. डॉ रमाकांत चिकित्सा अधीक्षक प्रो. डॉ एसपी सिंह,संकायाध्यक्ष प्रो. डॉ आदेश कुमार, ब्लड ट्रांसफ्यूजन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. आदित्य शिवहरे, डॉ ज्योतिकला, डॉ यतेंद्र डॉ अरविंद डॉ श्वेता   डॉ गणेश कुमार व चीफ नर्सिंग ऑफिसर, नर्सिंग सुपरीटेंडेंट और नर्सिंग स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज

Gold & Silver Price